Winter superfood: सर्दियों में इस तरह करें घी का सेवन, दूर होंगी कई बीमारियां, नहीं होगा सर्दी-जुकाम

सर्दियों में घी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। घी हेल्दी फैट, विटामिन ए, डी, ई और के का बेहतरीन सोर्स है। घी पूरे शरीर को पोषण देता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं भी दूर होती है। घी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। ऐसे में ठंड के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Health benefits of ghee

Health benefits of ghee

सर्दियों में घी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। घी हेल्दी फैट, विटामिन ए, डी, ई और के का बेहतरीन सोर्स है। घी पूरे शरीर को पोषण देता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं भी दूर होती है। घी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। ऐसे में ठंड के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है। घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है और ठंड से बचाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको सर्दियों में घी खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि घी के सेवन का सही तरीका क्या है।

घी कितना खाना चाहिए

कई लोग अपनी डाइट में घी शामिल करने से बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है घी का सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाएगी और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाएगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कोई भी व्यक्ति अपनी डाइट में रोजाना 1-2 या अधिकतम 3 चम्मच शामिल कर सकता है। इसमें हेल्दी फैट होता है जो सेहत को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है।

घी खाने के फायदे

शरीर रखे गरम
सर्दियों में घी का सेवन करने से शरीर अंदर से गरम रहती है। इससे ठंड लगने की संभावना बेहद कम होती है और साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत मिलती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी, जुकाम का खतरा बेहद कम रहता है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करें।
हड्डियों के लिए
घी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जो लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं उनके लिए घी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह आपकी बोन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है।
पेट के लिए
घी ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित रूप से घी का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या दूर होती है।

डाइट में घी शामिल करने का बेहतरीन तरीका

हल्के घी में पकाएं खाना
अगर आप सर्दियों को खुद को और अपने परिवार को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से बचाना चाहते हैं तो आप घी में सब्जी बना सकती हैं। इसके लिए आप सब्जियों को घी में भूनें। ये खाने में स्वाद लाने के साथ साथ शरीर को कई तरह के पोषण भी देगा।
हल्दी दूध या हर्बल टी में करें शामिल
आप चाहे तो हर्बल टी या हल्दी वाले दूध में एक चम्मच घी को शामिल कर सकती हैं। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसे डाइट में जरूर शामिल करें।
खिचड़ी या दलिया
वहीं आप खिचड़ी या दलिया में भी घी को शामिल कर सकती हैं। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में मददगार साबित हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited