प्रेग्नेंसी के दौरान होती हैं कई परेशानियां, दूर करने के लिए रोजाना खाएं 1 चम्मच देसी घी

Ghee During Pregnancy : प्रेग्नेंसी के दौरान घी खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। यह न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी यह फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाली कई परेशानियों को दूर करने में घी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में घी खाने के फायदे क्या हैं?

Ghee During Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान घी खाने के फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • कब्ज से आराम दिला सकता है घी
  • घी खाने से डिलीवरी के दौरान होने वाली परेशानी हो सकती है कम
  • घी खाने से शिशु को मिलता है पोषण
Ghee During Pregnancy : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। मुख्य रूप से इस दौरान कई महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में अधिकतर लोगों के मुंह से कहते सुना होगा कि प्रेग्नेंसी में घी मत खाओ, इससे मोटापा बढ़ेगा। इसलिए कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान घी खाने से बचती हैं। लेकिन सच में ऐसा नहीं होता है, बल्कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को घी का सेवन करना चाहिए। इससे उनके स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान घी खाने के क्या हैं लाभ?
क्या कहता है आयुर्वेद?
आयुर्वेद के अनुसार, प्रेग्नेंसी में महिलाओं को उतनी मात्रा में घी खानी चाहिए, जितना वे आसानी से पचा सकें। इससे उनके स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंच सकता है। प्रेग्नेंसी में घी का सेवन करने से उनके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो उनके साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
प्रेग्नेंसी में घी खाने के फायदे
गर्भावस्था में घी खाने से आपके और आपके बच्चे के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-
शिशु को मिलता है पोषण
प्रेग्नेंसी में घी खाने से आपके शरीर को हेल्दी फैट प्राप्त होता है। साथ ही यह खाने का स्वाद भी बेहतर करता है। ऐसे में गर्भावस्था में न खाने की इच्छा होने पर यह आपके क्रेविंग्स को बढ़ाता है। अगर आप प्रेग्नेंसी में घी खाते हैं, तो यह आपके शरीर की थकान को दूर करता है। साथ ही भ्रूण में पल रहे बच्चे तक पोषण पहुंचाता है।
कब्ज से छुटकारा
गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को कब्ज की शिकायत होती है। ऐसे में घी उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। घी आपके पाचन क्रिया को बेहतर करता है, जिससे मल त्याग के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह शिशु के मस्तिष्क विकास के लिए फायदेमंद होता है।
आखरी तीन माह में है फायदेमंद
गर्भावस्था के आखरी तीन माह में घी खाना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है। साथ ही घी डिलीवरी के दौरान ल्युब्रिकेशन में मदद मिलती है। यह डिलीवरी के दौरान होने वाले कॉम्पलिकेशन से भी बचाव कर सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited