महंगी दवाओं से कम नहीं है इस बेल का काढ़ा, सीजनल रोगों से छुटकारा पाने में करता है कई जड़ी-बूटियों को फेल

Health Benefits of Giloy in Hindi : सामान्य बुखार आने पर आपने अक्सर कई तरह की जड़ी-बूटियों के काढ़े का सेवन किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिलोय का काढ़ा पीने से आपके कई बीमारियों से निजात मिल सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

giloy benefits for health

giloy benefits for health

आयुर्वेद में गिलोय को अमृता के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। आयुर्वेद में गिलोय को औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है। इसे दूसरे नाम गुडूची से भी जाना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर गिलोय को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसके साथ ही गिलोय में मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। कई तरह के रोगों से बचाव के लिए गिलोय का काढ़ा पिया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे गिलोय का काढ़ा सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी सामान्य समस्याओं में कारगर साबित होता है।

गिलोय का काढ़ा पीने के फायदे - Health Benefits of Giloy in Hindi

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

हेल्दी रहने के लिए और अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको रोजाना गिलोय का काढ़ा पीना चाहिए। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिससे आप आसानी से बीमार होने से बचते हैं। इसमें मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

सर्दी-जुकाम में लाभ

मौसम के बदलाव में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इस काढ़े का सेवन रोज दिन में 2-3 बार करने से आपको तेजी से सर्दी-जुकाम में लाभ मिलता है। इसके साथ ही यह आपको सीजनल बुखार आदि से भी बचाए रखता है।

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए गिलोय का काढ़ा औषधि का काम करता है। इसमें मौजूद तत्व आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं। हाई ब्लड शुगर में गिलोय का काढ़ा पीने से आपको काफी तेजी से लाभ मिलता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited