Peanut Benefits: मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके रामबाण फायदे

Peanut Benefits: खासतौर से सर्दियों के मौसम में खाने वाली चीजों में मूंफगली का नाम जरूर आता ही है। मूंगफली खाने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मूंगफली खाने से शरीर को क्या-क्या फायदा मिलता है।

Peanut, ​Peanut Benefits, Benefits of ​Peanut

Peanut Benefits: मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना।

Peanut Benefits: मूंगफली (Peanut) एक ऐसी चीज है, जिसे करीब-करीब हर कोई खाना पसंद करता है। आमतौर पर लोग मूंगफली सर्दियों के मौसम में खाते हैं। मूंगफली खाना सेहत (Peanut Benefits) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। दरअसल मूंगफली को प्रोटीन का सस्ता स्रोत माना जाता है। साथ ही मूंगफली में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई, विटामिन बी 6 और जिंक पाया जाता है। अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो आप कई बामारियों से दूर रहेंगे। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि मूंगफली (Benefits of Peanut) खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

मूंगफली खाने के फायदे (Peanut Benefits)

वजन होता है कम
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको मूंगफली जरूर खानी चाहिए। दरअसल मूंगफली में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
खून की नहीं होती कमी
रोजाना मूंगफली खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।
हड्डियां होती हैं मजबूत
मूंगफली के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। दरअसल मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है।
कैंसर के जोखिम को करती हैं कम
मूंगफली खाने से कई तरह के कैंसर से बचा जा सकता है। दरअसल मूंगफली में पॉलीफेनोलिक एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।
कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है सही
मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही बना रहता है। साथ ही मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited