Foods to eat after Morning Walk: सुबह की सैर के बाद खानी चाहिए ये चीजें, झट से छूमंतर हो जाएंगी वेट गेन - डायबिटीज की दिक्कत

Food to eat after Walk (पैदल चलने के बाद क्या खाएं): सुबह पैदल चलना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने पर वेट लॉस से लेकर डायबिटीज, हृदय रोग आदि की शिकायतें भी दूर हो जाती हैं। हालांकि वॉक का फायदा तभी होगा, जब डाइट भी सही हो, इसलिए यहां देखें सुबह पैदल चलने के बाद क्या खाएं। वेट लॉस डाइट और मॉर्निंग वॉक के फायदे।

Morning walk benefits, paidal chalne ke fayde, paidal chalne ke baad kya khaye, what to eat after walk

Health benefits of walking early morning what to eat after morning walk paidal chalne ke baad kya khana chahiye

Health Benefits of Walking Food to eat after morning walk: वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज, हृदय रोग आदि की दिक्कतें इन दिनों लगभग हर चार में दो लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में सिंपल और शानदार घरेलू पैदल चलने वाला नुस्खा आपके बड़े ही काम का हो सकता है। वैसे तो सबको ही पता है कि, सुबह पैदल चलने के स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस वॉक का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप मॉर्निंग वॉक के बाद भी अच्छा और हेल्दी रूटीन फॉलों करेंगे। यहां देखें सुबह पैदल चलने के बाद क्या खाएं, सुबह खाली पेट क्या खाने से वजन कम होता है।

पैदल चलने के बाद क्या खाएं, Food to eat after walk

एवोकाडो
सुबह की वॉक के बाद अगर आप एवोकाडो खाएंगे, तो बेशक ही आपको अपनी हेल्थ में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल एवोकाडो में पोटेशियम और मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं। जो ब्लड प्रेशर से लेकर दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने में भी मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह हेल्दी वॉक करने के बाद एवोकाडो का सेवन करें तो आपकी सेहत हमेशा दुरुस्त रहेगी।
मल्टीग्रेन ब्रेड
सुबह की सैर अगर आप नियमित रूप से करते हैं, तो ऐसे में आपके डाइजेशन पर भी बहुत ही अच्छा असर होता है। वहीं अगर पेट आदि की दिक्कत जैसे कब्ज, डाइजेशन, अपच की भी शिकायत है तो मल्टीग्रेन ब्रेड का नाश्ते फायदेमंद साबित हो सकता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा रामबाण मानी जाती हैं। न केवल वेट लॉस के लिए बल्कि पूरी शारीरिक सेहत में सुधार के लिए हरी सब्जियां खानी ही चाहिए। केल, पालक आदि जैसी हरी सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है और कैलोरीज भी कम होती हैं। सुबह आप सलाद, सब्जियों का सैंडविच आदि खा सकते हैं।
नट्स और सीड्स
बादाम, अखरोट, चीया, सीड्स, फ्लैक्स सीड्स समेत कई तरह के नट्स ड्राई फ्रूटस आपकी सेहत पर सकारात्मक असर करते हैं। सुबह ही सुपर हेल्दी वॉक के बाद आपको सबसे पहले नट्स और सीड्स का ही सेवन करना चाहिए।
बैरीज
फलों का सेवन भी सुबह सुबह बहुत फलदायक होता है, आप ब्लूबैरी, स्ट्रॉबैरी, रास्पबेरी आदि समेत कई तरह खट्टे फल भी सुबह सुबह खा सकते हैं। इनका सेवन करने से आपका वेट कंट्रोल में रहेगा, आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी तथा पाचन भी एकदम दुरुस्त रहेगा।
ग्रीक योगर्ट
इन दिनों लगभग हर कोई ही ग्रीक योगर्ट खाना पसंद करता है, दरअसल इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, प्रोबायोटिक्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए ही अगर आप सुबह की वॉक के बाद फल ड़ालकर ये टेस्टी सा ग्रीक योगर्ट खा लें तो आपका शरीर बहुत ही चुस्त दुरुस्त हो सकता है।
ओट्स
सुबह की सैर के बाद नाश्ते में नट्स और शहद फल ड़ालकर ओट्स खाने का ऑप्शन बहुत ही शानदार हो सकता है। फाइबर से भरपूर ओट्स में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रखने के गुण होते हैं।
सुबह की सैर के बाद आपको इन हेल्दी चीजों का सेवन निश्चित रूप से करना ही करना चाहिए। इन सभी चीज़ों को हेल्दी अंदाज में खाने से आपको अपनी वॉक का पूरा पूरा फल मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited