Health Care: न कम न ज्यादा ! जानिए एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?

Health Care: बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें दिन में कितना पानी पीना चाहिए। जिससे कई तरह की परेशानी होती है। ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए हानिकारक होता है। यदि आप सोच रहे हैं कि आपको कितना पानी पीना चाहिए, तो एक्सपर्ट से जानिए-

Water, Health Alert, Health Tips

Drinking Water Habit: मनुष्य को 24 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए?

Drinking 3 Liters of Water per Day: पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह तो सभी जानते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग पीने के पानी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। नतीजतन, विभिन्न रोग विकसित होते हैं। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस संबंध में एक गलती से जान का नुकसान हो सकता है। क्लिनिकल किडनी जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक पानी हाइपोनेट्रेमिया का कारण बनता है। क्या हम आपको बताने जा रहे हैं कि विशेषज्ञों के अनुसार हमें एक दिन में या हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

ज्यादा पानी पीने के नुकसान - Disadvantages of drinking too much water

लोग अक्सर सोचते हैं कि उन्हें पूरे दिन में कितना पानी पीना चाहिए। कुछ कहते हैं कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए दिन में 4 लीटर पानी पिएं। लेकिन दिन में 2.5 लीटर पानी पीना उचित माना जाता है। वैसे, गलत तरीके से पानी पीने से एडिमा और हाइपोनेट्रेमिया हो जाता है। इस अवस्था में किडनी खराब हो जाती है।

एक दिन में कितना पानी पीना है? - How much water to drink in a day?

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार अक्सर ऐसी बातों की जानकारी इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। उन्होंने कितना पानी पीना है, इस बारे में भी एक पोस्ट शेयर किया। पोस्ट में उन्होंने कहा कि हमें जरूरत पर ध्यान देना चाहिए, मात्रा पर नहीं। इसके अलावा अपने पेशाब के हिसाब से पानी पिएं। यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन इसका पानी से बहुत गहरा संबंध है।

जानिए पेशाब से बदबू आने लगे तो कितना पानी पीना चाहिए? - Know how much water should be drunk if urine starts smelling?

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको दुर्गंध और पेशाब का रंग पीला दिखाई दे तो आपको अधिक पानी पीने की जरूरत है। इस रूटीन का पालन तब तक करें जब तक कि पेशाब से बदबू न आने लगे और वह बिलकुल साफ न दिखने लगे। समझें कि आपको पानी के फार्मूले पर ध्यान देना चाहिए, एक गिलास से ज्यादा या एक गिलास से कम नहीं।

हाइपोनेट्रेमिया का खतरा - Risk of Hyponatremia

विशेषज्ञ अधिक पानी पीने के नुकसानों में हाइपोनेट्रेमिया का भी जिक्र करते हैं। डॉ. भावसार का कहना है कि दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली की मौत इसी बीमारी की वजह से हुई थी। हालांकि, यह दावा क्लिनिकल किडनी जर्नल में किया गया है। पानी के मामले में यह स्पष्ट है कि यह न तो अधिक है और न ही कम।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited