Sugar Intake: चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

क्या आपको चीनी की मिठास बहुत पसंद है। तभी आप चाय के कप में भी एक्स्ट्रा चीनी मिलाते हैं और जी भरकर, जब चाहे उतनी मिठाई खाते हैं। लेकिन चीनी की ये मिठास आपकी सेहत को भारी पड़ सकती है। जानें इस बारे में विस्तर से।

sugar intake

ज्यादा चीनी खाने से इन गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है

नई दिल्ली : अति हर चीज की बुरी होती है, ये जानते हम सब हैं। मगर इस बात पर अमल नहीं कर पाते। वहीं आजकल की जीवनशैली के साथ, जाने अनजाने में ही सही मगर हम जरूरत से बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन कर रहे हैं। जो न केवल विभिन्न तरह के अनहेल्दी खाद्य एवं पेय पर्दाथों के साथ हमारे अंदर जा रही है, बल्कि पैक्ड फलों के रस, प्रोटीन बार और अन्य तरह की एडेड शुगर के माध्यम से भी शरीर में जाती है।
अब ऐसी स्थिति में यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि अत्यधिक मात्रा में शक्कर का सेवन न केवल आपको इसकी लत लगवा सकता है। जबकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक होता है। इससे मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियां, दांतों की समस्याएं, त्वचा रोग, कैंसर तथा डिप्रेशन होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है।
हालांकि एकदम से चीनी छोड़ देना किसी के लिए भी आसान नहीं है, साथ ही ये कहीं न कहीं मुमकिन भी नहीं है। क्योंकि शरीर को अच्छे से काम करने के लिए नेचुरल शुगर के पोषण की भी आवश्यकता रहती है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं, कितनी मात्रा में खा रहे हैं और उससे आपके शरीर पर किस तरह का नकारात्मक असर पड़ रहा है।

ज्यादा चीनी खाने से इन गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है

मोटापा – देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में ओबेसिटी के मामलों में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है। हालांकि मोटापे के पीछे बहुत सी वजहें हो सकती हैं, मगर मीठा खाने इसके पीछे का एक बड़ा कारण माना जाता है। आर्टिफिशियल शुगर युक्त सोडा, कोल्ड ड्रिंक, जूस, चाय सेहत के लिए बहुत बुरे साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मीठा खाने से आपकी भूख कम नहीं होती है, जिससे आप कई बार बहुत ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं। जिससे खासतौर से आंत की चर्बी बढ़ जाती है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। अगर आप अनावश्यक चीनी का सेवन छोड़ देंगे तो आपके वजन कम करने में सहायता हो सकती है।
हृदय रोग – अत्यधिक शकर खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि इसके सेवन से मोटापा, डायबिटीज, सूजन, ब्लड प्रेशर सब पर सीधा असर पड़ता है। जो कहीं न कहीं दिल के दौरे, स्ट्रोक एवं हृदय संबंधित अन्य बीमारियों का कारण बनता है। जब भी आप कुछ मीठी चीज का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बहुत हद तक बढ़ जाती है। जो आपका ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है और दिल पर बहुत जोर पड़ता है।
त्वचा रोग – अगर आपके चेहरे पर बहुत सी फुंसियां, दाग तथा दाने हैं तो इसके पीछे का एक बड़ा कारण मीठी चीजों का सेवन हो सकता है। चीनी युक्त खाद्य एवं पेय पदार्थ आपके खून में इंसुलिन के लेवल को एकदम से बढ़ा देते हैं। जिसकी वजह से एंड्रोजन नाम का हार्मोन, तेल और शरीर में सूजन बढ़ जाती है। जो सभी चेहरे पर फुंसी तथा मुंहासे पैदा करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। ऐसे फूड आइटम्स जिनमें ग्लाइसेमिक ज्यादा मात्रा में होता है उससे नुकसान होने की संभावना कम ग्लाइसेमिक वाले पदार्थों से अधिक रहती है।
डायबिटीज – बीते सालों में डायबिटीज के मरीजों में लगातार बढ़त देखी गई है। हालांकि डायबिटीज से पीड़ित होने के पीछे कई अन्य कारण हो सकते हैं। मगर अत्यधिक मात्रा में आर्टिफिशियल या फिर सफेद शकर का सेवन करना इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण माना जाता है।
कैंसर का ज्यादा खतरा – अत्यधिक मात्रा में मीठा खाने से कुछ तरह के कैंसर से पीड़ित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही क्योंकि मीठा खाने से मोटापा, शरीर में सूजन ज्यादा होती है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने की संभावनाओं को अधिक कर देती है।
बुढ़ापा जल्दी आ सकता है – बूढ़ा होने, चेहरे पर झुर्रियां आना वैसे तो किसी के बस में नहीं होता है। मगर इस तरह के मीठे एवं अनहेल्दी खाने से स्किन एजिंग की प्रक्रिया में तेजी जरूर देखी जा सकती है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर खाने से आप उम्र से पहले ही बूढ़े हो सकते हैं।
मानसिक समस्याएं – मीठा खाने से आपकी क्रेविंग्स तो मिट सकती हैं, मगर इन क्रेविंग्स के बदले आपको डिप्रेशन, नींद न आना, याददाश्त में कमी, अत्यधिक मूड स्विंग्स जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। शकर का सेवन बहुत हद तक आपके ब्रेन सेल्स को डैमेज कर देता है। रिसर्च के मुताबिक खाने में अत्यधिक एडेड शुगर का इनटेक करने वाले लोगों में एन्जाइटी, चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग्स ज्यादा रहते हैं।
इसके अतिरिक्त चीनी का सेवन करने से किडनी संबंधी समस्या, दांतों की समस्या, गठिया होने का खतरा जैसी बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited