भूलकर भी न पिएं पेपर कप में चाय, 15 मिनट में बन जाती है जहर, IIT के शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

प्लास्टिक कप में चाय पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। जिसके विकल्प के तौर पर पेपर से बने कप का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेपर कप भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जी हां हालिया शोध में इससे जुड़ा एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

health side effect of paper cup

health side effect of paper cup

चाय पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, ऐसा आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय को पेपर कप में पीना और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। जी हां प्लास्टिक कप का रिप्लेसमेंट बने पेपर कप भी आपकी सेहत के लिए कम खतरनाक नहीं है। इस बात का खुलासा Indian Institute Of Technology खड़गपुर ने अपने एक हालिया शोध में किया है। जिसमें बताया कि डिस्पोजल कप में चाय में चाय पीना प्लास्टिक कप में चाय पीने के बराबर ही खतरनाक है। आइए जानते हैं इस शोध के बारे में विस्तार से..

क्या है शोध का उद्देश्य

सेहत को लेकर हुए इस शोध के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो यह समझना था कि क्या डिस्पोजेबल पेपर कप प्लास्टिक के मुकाबले गर्म चीजों को सर्व करने के लिए ज्यादा सेफ होते हैं? यानी डिस्पोजल कप का गर्म चीज के संपर्क में आने से कप में मौजूद प्लास्टिक का रिसाव होता है या नहीं। शोधकर्ताओं ने पेपर कप में मौजूद प्लास्टिक को सर्विंग से पहले और बाद में दो बार नापा जिसके विश्लेषण आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

15 मिनट में चाय बनती है जहर

शोध के आंकड़े बताते हैं कि पेपर कप में चाय या कॉफी को 15 मिनट पेपर कप में रखने पर कप में मौजूद माइक्रोप्लास्टिक की परत खराब होने लगती है। जिसमें से 25000 माइक्रोन के प्लास्टिक के कण निकलने लगती है। इस तरह के माइक्रोप्लास्टिक वाली चाय हमारी सेहत के लिए जहर बन जाती है।

सेहत के दुश्मन हैं माइक्रोप्लास्टिक

शोध की मानें तो चाय के कप से निकलने वाले माइक्रोप्लास्टिक हमारे लिए जानलेवा तक हो सकते हैं। जिससे आपको सामान्य से लेकर गंभीर समस्याएं तक हो सकती हैं। जिसमें हार्मोनल असंतुलन, कमजोर इम्यूनिटी और जानलेवा कैंसर तक का खतरा शामिल है। इसलिए आपको पेपर कप में चाय पीने से परहेज करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited