Health Tips: आपके RO वाटर के पानी में कितना TDS होना चाहिए? क्या कहती है WHO की गाइडलाइंस

Health Tips in Hindi: पानी की शुद्धता के साथ-साथ स्वास्थ्य क्या होना चाहिए, मानव शरीर को कितने पानी की आवश्यकता होती है, यह हमेशा चर्चा का विषय रहा है। इसमें लगातार शोध चल रहे हैं और इस क्षेत्र में हर शोध को हमेशा बेहतर माना जाता है। आइये जानते हैं आपके पीने के पानी का TDS लेवल कितना होना चाहिए-

TDS WHO Guidelines, Human Body, Water Purity

RO water TDS Level: पीने के पानी के लिए कौन सा टीडीएस सबसे अच्छा है?

Normal TDS Level of Water: आजकल ज्यादातर घरों में शुद्ध पानी के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) वाटर प्यूरीफायर लगा रहे हैं। जिन जगहों पर खारा पानी मिलता है वहां वाटर प्यूरीफायर लगाना अच्छा होता है। लेकिन अब कई जगहों पर बिना जरूरत के भी वाटर प्यूरीफायर लगा दिया जाता है। हालांकि, इससे पानी में शरीर के लिए आवश्यक खनिज कम हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, ऐसा विशेषज्ञों ने कहा है।

रिवर्स ऑस्मोसिस क्या है? - What is reverse osmosis?

इस तकनीक का आविष्कार समुद्र के पानी को नियमित खपत के लिए बेहतर बनाने के लिए किया गया था। इसके अलावा, इन मशीनों को भारी धातुओं और अन्य रासायनिक प्रदूषकों को नल के पानी से निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया था। असल में रिवर्स ऑस्मोसिस एक प्रक्रिया है। जो आपके नल के पानी को फिल्टर करता है और विभिन्न घुली हुई धातुओं को हटाता है।

RO फ़िल्टर का उपयोग करके आप पानी साफ कर सकते हैं? - Can You Cleanse Water Using RO Filters?

रिवर्स ऑस्मोसिस डिवाइस आपके नल के पानी से कई तरह के दूषित पदार्थों को हटाते हैं। इस सूची के कुछ सामान्य प्रदूषकों में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। वास्तव में आप इनमें से सैकड़ों खराब तत्वों को सादे पानी से निकाल सकते हैं। लेकिन इन उपकरणों की अपनी सीमाएं हैं।

क्या आरओ फिल्टर टीडीएस के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं? - Can RO filters help in reducing TDS levels?

टीडीएस मीटर से आप अपने नल के पानी में घुले हुए यौगिकों को माप सकते हैं। साथ ही, आप टीडीएस रीडिंग के आधार पर अपना निर्णय नहीं ले सकते हैं। यदि आपके सादे पानी की टीडीएस रेटिंग 150 पीपीएम से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपके नल का पानी खनिजों से भरपूर है और यह आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है। आम तौर पर, 50-150 के बीच का टीडीएस स्तर सबसे उपयुक्त और स्वीकार्य माना जाता है। यदि TDS स्तर लगभग 1000 पीपीएम है, तो यह मानव उपभोग के लिए असुरक्षित और अनुपयुक्त है।

आपके RO वाटर के पानी में कितना TDS होना चाहिए? - How much TDS should be in your RO water?

TDS इनआर्गेनिक साल्ट सहित कई आर्गेनिक साल्ट्स से बना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 300 मिलीग्राम प्रति लीटर से कम का TDS आदर्श है। 900 से ज्यादा खराब है और 1200 मिलीग्राम से ज्यादा तो बहुत खराब है। रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) एक वॉटर फिल्ट्रेशन प्रॉसेस है। राष्ट्रीय हरित अधिकरण की स्पेशल एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक अगर TDS 500 मिलीग्राम प्रति लीटर से कम है तो आरओ सिस्टम किसी काम का नहीं है। इससे न केवल पानी की बर्बादी होती है बल्कि उसमें से आवश्यक खनिज भी निकल जाते हैं। यह स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

TDS 65 से 95 होने पर मीठा हो जाता है पानी-Does TDS affect water taste?

अगर पानी में टीडीएस 100 मिलीग्राम से कम है तो उसमें चीजें तेजी से घुल सकती हैं। अगर प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी में TDS कम होता है तो उसमें प्लास्टिक के कणों के घुलने का खतरा रहता है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। वहीं कई आरओ कंपनियां पानी को मीठा करने के लिए अपना TDS घटा देती हैं। TDS 65 से 95 होने पर पानी मीठा हो जाता है, लेकिन इसमें से कई जरूरी मिनरल्स भी निकल गए हैं, ज्यादातर लोग इससे होने वाले नुकसान को नहीं समझ पाते हैं।

क्या आपको RO फ़िल्टर की आवश्यकता है? - Is A RO filter necessary?

पिछले कुछ वर्षों में रिवर्स ऑस्मोसिस प्यूरीफायर जनता के बीच बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। तथ्य यह है कि जब तक आप अपने नल के पानी का परीक्षण नहीं करते हैं, तब तक ये प्यूरीफायर मशीन आपके किसी काम की नहीं हैं। दूसरे शब्दों में इन प्यूरीफायर को खरीदने से पहले आपको अपने पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited