Health Tips: डाइट में शामिल करें रेड राइस; सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होंगी दूर

Health Benefits of Red Rice: अलग-अलग तरह के चावल में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं। ब्राउन राइस और अन्य साबुत अनाज की किस्में आमतौर पर परिष्कृत सफेद चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होती हैं क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज अधिक होते हैं। आइये रेड राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ-

Red rice benefits, Red Rice, Health Benefits

जानिए अपनी डाइट में लाल चावल शामिल करने के फायदे

Red Rice Health Benefits in Hindi: आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि उन्होंने वजन कम करने के लिए चावल खाना बंद कर दिया है या सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना शुरू कर दिया है, जो ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। एक और चावल है जो ब्राउन राइस की तरह वजन कम करने और फिट रहने में आपकी मदद करता है। जी हां, यह चावल रेड राइस है। यह एक विशेष प्रकार का लंबा और दानेदार चावल है, जिसे अपना लाल रंग एंथोसायनिन से मिलता है। रेड राइस, अन्य बिना पॉलिश किए हुए चावलों की तरह, पॉलिश किए हुए चावलों की तुलना में अधिक पौष्टिक स्वाद और उच्च पोषण मूल्य वाला होता है।
रेड राइस एक प्रकार का चावल है जो आमतौर पर एशियाई देशों, विशेष रूप से भारत, श्रीलंका और इंडोनेशिया में उगाया जाता है। चावल की इस अनूठी किस्म को अपना विशिष्ट लाल रंग इसकी बाहरी परत से मिलता है, जिसे चोकर कहा जाता है। सफेद चावल बनाते वक्त यह हिस्सा निकल जाता है. जो इसे कम स्वस्थ बनाता है। तो आज हम आपको अपनी डाइट में रेड राइस शामिल करने के कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी अपनी डाइट में इसके बिना नहीं रह पाएंगे।

वजन घटाने में करता है मदद - Helps in Weight Loss

रेड राइस खाने की इच्छा को कम करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अलावा यह चावल आपके शरीर को ऊर्जा देता है और पाचन में भी मदद करता है। रेड राइस पूरी तरह से फैट फ्री होता है और आप शायद जानते होंगे कि ज्यादा फैट खाने से मोटापा बढ़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रोजाना रेड राइस खाते हैं उनमें मोटापे का खतरा कम होता है। इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो रेड राइस आपकी बहुत मदद कर सकता है।

10 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट - 10 Times More Antioxidants

रेड राइस में ब्राउन राइस की तुलना में 10 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। रेड राइस आयरन, विटामिन, फास्फोरस और फाइबर से भी भरपूर होता है। रेड राइस एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो इसके चमकीले लाल रंग के लिए भी जिम्मेदार हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। यह शरीर में सेल्स डैमेज को रोक या कम कर सकता है। इससे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं।

फाइबर से भरपूर - Rich in Fiber

रेड राइस फाइबर में भी हाई और फैट में कम होता है। जो इसे वजन घटाने के लिए एक उत्तम आहार बनाता है। फाइबर हमारे पाचन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मल त्याग में सुधार करने, कब्ज को रोकने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। फाइबर युक्त आहार ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है।

विटामिन और खनिज - Vitamins and Minerals

रेड राइस आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं, जो आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करते हैं। यह विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है। जो शरीर को रेड ब्लड सेल्स और मूड को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर बनाने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई भी होता है। जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। इसके अलावा, रेड राइस में पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर और मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है।

ग्लूटेन मुक्त - Gluten Free

रेड राइस स्वाभाविक रूप से लस मुक्त होता है। यह इसे सीलिएक रोग, लस असहिष्णुता या गेहूं एलर्जी वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। इस स्थिति वाले लोग ग्लूटेन का सेवन करने पर गंभीर पेट दर्द, दस्त और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए, अपने आहार में रेड राइस सहित गेहूं, राई और जौ जैसे लस युक्त अनाज के लिए एक स्वस्थ विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करें - Reduce the Risk of Cancer

कई अध्ययनों से पता चला है कि रेड राइस कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। जैसे कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर। यह इस चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों के कारण होता है। ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने और फैलने से रोकने में मदद करते हैं। जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

हृदय रोग को रोकने में कर सकता है मदद - Can Help Prevent Heart Disease

ब्लड में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल के हाई लेवल के कारण धमनी की दीवारों में प्लॉक का निर्माण होता है। यह रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण और कोरोनरी धमनियों को अवरुद्ध करने का कारण बनता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। साल 2009 के एक अध्ययन से पता चला है कि जिन रोगियों ने रेड यीस्ट राइस खाया उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर प्लेसबो लेने वाले रोगियों की तुलना में कम था।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बढ़िया - Great for Bone Health

रेड राइस मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। मैग्नीशियम स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। मैग्नीशियम की कमी से बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के घनत्व में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई रिपोर्ट्स में पाया गया है कि रोजाना रेड राइस खाने से जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited