Health Tips: चालीस की उम्र में कोलेस्ट्रॉल कम कर देंगे ये 6 उपाय, नहीं आएगी हार्ट अटैक की नौबत!

Cholesterol Lower Tips: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का चिपचिपा पदार्थ है जो ब्लड वेसेल्स में जमा हो जाता है। अगर इसका स्तर बढ़ जाए तो यह नसों को ब्लॉक कर सकता है और ब्लड सर्कुलेशन रोक सकता है। जब ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, तो निश्चित रूप से हृदय रोग, हृदय स्ट्रोक, दिल का दौरा जैसी चीजें हो सकती हैं।

Bad Cholesterol, Cholesterol Control, Cholesterol Control Foods

इन 6 उपायों से हमेशा कंट्रोल रहता है कोलेस्ट्रॉल (Image: Canva)

Cholesterol Lower Tips in Hindi: कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या है। कोलेस्ट्रॉल कई लोगों के लिए एक समस्या है। चालीस की उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी बीमारियां जानलेवा होती हैं। कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का चिपचिपा पदार्थ है जो ब्लड वेसेल्स में जमा हो जाता है। नसों के ब्लॉक होने के बाद निश्चित रूप से हृदय रोग, हृदय स्ट्रोक, दिल का दौरा जैसी चीजें हो सकती हैं जो जीवन के लिए खतरा हैं।
चालीस की उम्र के बाद वजन बढ़ने, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है। इस उम्र में डायबिटीज, गठिया, हृदय रोग के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है। इस बीमारी के पीछे जेनेटिक, ख़राब खान-पान, ख़राब लाइफस्टाइल जैसे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे फूड्स खाने से बचें जिनमें सैचुरेटेड और ट्रांस वसा कम हो। सैचुरेटेड फूड्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, लाल मांस, हाई फैट वाले डेयरी उत्पादों से बचें क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। मेडिलाइन प्लस की रिपोर्ट के मुताबिक, फल, सब्जियां, अंडे, चिकन, अनाज, नट्स, जैतून का तेल, एवोकाडो का सेवन करें।
भरपूर व्यायाम करें, दौड़ना, पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैराकी या कार्डियो, योग, एरोबिक व्यायाम जैसे व्यायाम करें। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट व्यायाम करें। यदि आपका वजन अधिक है, तो आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने का खतरा अधिक है। इसलिए वजन कम करें, खासकर पेट की चर्बी। यदि पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है, तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।
कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। एक अच्छा और एक बुरा। अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है, तो यह ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है, जो निश्चित रूप से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसलिए धूम्रपान और शराब पीने की आदतें बंद करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है! अगर आप लंबे समय तक तनाव में रहते हैं तो इसका असर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर पड़ता है। तनाव दूर करने के विभिन्न तरीके खोजें जैसे व्यायाम, योग, प्राणायाम, ध्यान, आदि... इसके अलावा, आप जो चाहें कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल की जांच करें ताकि इसका ख्याल रखा जा सके।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited