पेट की जिद्दी चर्बी से परेशान हैं तो रोज सुबह पिएं ये हर्बल चाय, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी, महीने भर में कम होगा वजन

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi: अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दूध वाली चाय के बजाए सुबह की कुछ हर्बल चाय का सेवन करने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ये शरीर की जिद्दी चर्बी और बैली फैट को जल्द कम करने में मदद करेंगी। यहां जानें इनके फायदे..

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

Herbal Tea For Weight Loss In Hindi: क्या आप भी मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो आपको बता दें कि जब वजन घटाने की बात आती है, तो इसके लिए स्वस्थ डाइट और नियमित एक्सरसाइज करना या शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत आवश्यक होता है। इसके अलावा, बहुत ही महत्वपूर्ण चीज जिसे ध्यान में रखने की जरूरत होती है वह है आपका दैनिक कैलोरी इनटेक। आपको बता दें कि वेट लॉस के लिए नियमित सामान्य से कम कैलोरी खाने की जरूरत होती है। अब ऐसे में अक्सर यह देखने को मिलता है कि लोग कैलोरी कम करने के चक्कर में खाना-पीना ही बंद कर देते हैं। कोई रात खाना स्किप करता है, तो कुछ लोग दिनभर भूखे रहना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह वजन घटाने का सही तरीका नहीं है। आपको बता दें कि वेट लॉस के लिए आपको बहुत भोजन छोड़ने की नहीं, बस नियमित से थोड़ा कम खाने की जरूरत होती है। कम कैलोरी वाली डाइट और नियमित एक्सरसाइज के साथ कुछ हर्बल चाय पीने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। दूध वाली चाय के बजाए कुछ हर्बल चाय का सेवन करने से शरीर की जिद्दी चर्बी तेजी से पिघलती है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर वेट लॉस के दौरान कौन-कौन सी हर्बल चाय पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं ये हर्बल चाय - Herbal Tea For Weight Loss In Hindi

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)

यह चाय वेट लॉस के लिए किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है। इस चाय का सेवन करने से शरीर में हार्मोन्स के संतुलन में सुधार होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है। यह शरीर में एनर्जी के मेटाबॉलिज्म में मदद करती है और चर्बी को एनर्जी के रूप में बर्न करती है। इससे जल्द वजन घटाने में मदद मिलती है।

अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक की हर्बल चाय पीने से शरीर की मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने और शरीर की कैलोरी बर्न करने की रफ्तार काफी बढ़ा देती है। इससे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है।

जीरा और अजवाइन की चाय (Jeera Ajwain Tea)

रोज सुबह एक चम्मच अजवाइन और अजवाइन को एक कप पानी और गुड़ के साथ उबालकर, इस चाय को छानकर पीने से वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है। इस चाय की सबसे अच्छी बात यह कि यह डाइजेशन को मजबूत बनाती है। भोजन के बेहतर पाचन में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इस तरह आपको वेट लॉस में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited