Shocking! हिना खान को हुआ ये खतरनाक कैंसर, स्टेज 3 पर जाकर चला पता, 30 पार की महिलाएं रहें अलर्ट, जानें कैसे करें जल्दी पहचान

Hina Khan Suffered Stage-3 breast cancer- टीवी जानी मानी अदाकारा हिना खान को स्टेज-3 (hina khan diagnosed stage-3 breast cancer) के ब्रेस्ट कैंसर का पता लगा है। जिसकी जानकारी हिना ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैंस के साथ साझा की है। आइए जानते ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने के आसान उपाय?

Hina Khan

Hina Khan

टेलीविजन की मशहूर एक्ट्रेस हिना खान को हाल ही में स्टेज-3 ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है। जिसकी जानकारी हिना ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फैंस के साथ साझा की है। पोस्ट देखते ही फैंस हिना की हेल्थ को लेकर चिंता में आ गए हैं। 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' जैसे शानदार टेलीविजन शो से अपनी पहचान बनाने वाली 'अक्षरा' यानी 'हिना खान' लाखों लोगों के दिलों पर राज करती हैं। वहीं जब आज हिना ने अपने फैंस के साथ कैंसर की बात साझा की तो फैंस को भारी झटका लगा है। आइए जानते हैं कैसे 30 साल की उम्र पार कर चुकी महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का पता लगा सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण (Symptoms of Brest Cancer)

  • स्तन कैंसर यानी ब्रेस्ट कैंसर का सबसे सामान्य लक्षण है स्तन में गांठ बनना।
  • ब्रेस्ट और बगल के एरिया में लगातार दर्द रहना।
  • ब्रेस्ट की स्किन का रंग लाल होना।
  • ब्रेस्ट के एक या दोनों निप्पल पर लाल दाने होना।
  • निप्पल में जलन होना या सिकुड़ना।
  • निप्पल से लिक्विड के साथ ब्लड बाहर आना।

किस आयु की महिलाओं को होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा?

  1. ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिकांश महिलाओं को 50 साल की आयु के बाद होता है, लेकिन कभी कभी यह खतरा 30-35 साल की महिलाओं को भी हो सकता है। हालांकि इस कैंसर का पता यदि शुरुआत में चल सके तो इसे ठीक होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के उपाय (Ways to prevent breast cancer)

  1. डेली 30 मिनट की एक्सरसाइज आपको ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकती है।
  2. ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए आपको अपने वजन को कम करना चाहिए।
  3. सिगरेट और शराब का सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है, इसलिए ड्रिंक करने वाली महिलाएं 1 दिन में 1 से ज्यादा ड्रिंक न लें।
  4. गर्भनिरोधक गोलियां आज बड़ी मात्रा में खाई जाती हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ा कारण बन रही हैं। इसलिए इन गोलियों का सेवन कम करके आप इस खतरे को कम कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited