खून में जमा गंदगी साफ करेंगे आसान से घरेलू उपाय, बैड कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा जल्द छुटकारा

Home Remedies for Cholesterol in Hindi : शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। यदि आप बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ घरेलू उपायों का सहारा जरूर लेना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

home remedies for cholesterol

home remedies for cholesterol

लगातार खराब होता खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल आपके लिए कई तरह की बीमारियों का कारण बनते हैं। इन्हीं में से एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल भी है। जिससे आज बहुत से लोग जूझते नजर आ रहे हैं। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, 1. गुड़ कोलेस्ट्रॉल 2. बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड़ कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए जहर के समान होता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर आपको हार्ट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल से निजात पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ घरेलू उपायों से बचाव करना चाहिए। यदि आप इसके लिए किसी तरह के उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies for Cholesterol in Hindi

लहसुन

सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल को तेजी से नीचे लेकर आता है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन आप रोज सुबह खाली पेट 2 कलियों की मात्रा में चबाकर कर सकते हैं।

सेब का सिरका

एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी तेजी से कंट्रोल होता है। इसके लिए आप रोज सुबह दैनिक दिनचर्या से फ्री होकर इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलने वाला है।

आंवला

सेहत के लिए अमृत समान आंवला हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच आंवला पाउडर का सेवन करें। इसका सेवन आप सुबह खाली पेट करेंगे तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited