फैटी लिवर के लिए रामबाण है ये 3 घरेलू नुस्खे, बिना दवा के छांट देंगे लिवर पर जमा चर्बी, कमजोर जिगर में पड़ जाएगी नई जान

Home Remedies for Fatty Liver : यदि आप अपने लिवर को मजबूत बनाना चाहते हैं और इसके लिए तमाम तरह की दवाओं का सेवन करके देख चुके हैं, तो आज हम आपको इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। फैटी लिवर के लिए रामबाण ये घरेलू नुस्खे आपके लिवर पर जमा चर्बी को पूरी तरह छांट देते हैं।

Home remedies for fatty liver

Home remedies for fatty liver

लगातार बिगड़ता खानपान और लाइफस्टाइल ये दो ऐसे मुख्य कारण हैं जो आपकी लिवर हेल्थ को खराब करने का काम करते हैं। यदि आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं, तो आपको पेट दर्द, भूख न लगना, पैरों में सूजन, अत्यधिक थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। लिवर पर जमा फैट के कारण कई तरह की समस्या का खतरा काफी बढ़ जाता है। यदि इसका इलाज लंबे समय तक न किया जाए तो लिवर सिरोसिस और लिवर डैमेज का खतरा भी बढ़ जाता है। फैटी लिवर से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान में बदलाव करें। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं फैटी लिवर के लिए घरेलू उपाय...

फैटी लिवर के घरेलू उपाय - Home Remedies for Fatty Liver in Hindi

1. आंवला जूस

फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो इसे सेहत के लिए रामबाण बना देती है। यह आपके लिवर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे आपको फैटी लिवर से जल्द निजात मिलती है।

2. त्रिफला चूर्ण

पाचन शक्ति के लिए आपने त्रिफला चूर्ण का सेवन अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिवर के लिए भी रामबाण साबित होता है। जी हां त्रिफला का सेवन आपको फैटी लिवर जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है। विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर त्रिफला लिवर में जमा गंदगी को साफ करके इसे हेल्दी बनाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन 1 गिलास पानी के साथ सुबह कर सकते हैं।

3. गिलोय का जूस

सेहत के लिए गिलोय अमृत के समान होती है, इसलिए इसका नाम भी 'अमृता' रखा गया है। यदि आप रोजाना गिलोय का जूस या काढ़ा पीते हैं, तो इससे आपको फैटी लिवर जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। गिलोय में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी लिवर हेल्थ को दुरुस्त करने का काम करते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited