दांत और मुंह की समस्या का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, बुढ़ापे तक नहीं हिलने देंगे एक भी दांत

How To improve Oral Health: ओरल हेल्थ का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारी ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर डालता है। यदि आपकी ओरल हेल्थ खराब हो जाए तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं के अलावा और कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। आइए जानते हैं ओरल हेल्थ के लिए असरदार घरेलू नुस्खे...

oral health remedies

oral health remedies

Oral Health: शरीर के बाकी अंगों की तरह ही हमें अपने मुंह का भी भरपूर ख्याल रखना चाहिए। जी हां खराब ओरल हेल्थ का असर सीधा हमारी सेहत पर देखने को मिलता है। यानी हमारी ओरल हेल्थ खराब होगी तो हमारी सेहत भी ठीक नहीं रह सकती है। यही कारण है कि एक्सपर्ट आपको अपनी ओरल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए नियमित चेकअप कराने और इसका ख्याल रखने की सलाह देते हैं। यदि आप किसी तरह की ओरल समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको बिना देर किए एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने का काम करते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए घरेलू नुस्खे - Home Remedies for Oral Health in Hindi

नमक के पानी का इस्तेमाल

दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं। जी हां हल्के गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से आपको दांतों की झनझनाहट और दर्द से जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा इस पानी से कुल्ला करने पर आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें - बुढ़ापे तक दिखना है जवान तो रोज करें ये 4 योगासन, बढ़ती उम्र का शरीर पर नहीं दिखेगा कोई असर

लौंग का इस्तेमाल

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला लौंग आपकी ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने का भी काम करता है। लौंग का इस्तेमाल अक्सर दांत के दर्द को बंद करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मुंह से आने वाली गंध को भी लौंग के सेवन से कम किया जा सकता है। लौंग के तेल का इस्तेमाल दांत के दर्द के लिए करने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं।

संतरे का छिलका

दांतों की सेहत के लिए संतरे का छिलका भी काफी कारगर होता है। जी हां यदि आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं और इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप संतरे का छिलका लेकर 2-3 मिनट तक दांतों पर रगड़ते हैं, तो आपके दांत एकदम मोती की तरह चमक उठेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited