यूरिक एसिड की जानी दुश्मन हैं ये 4 चीज, खींचकर बाहर कर देंगी जोड़ों में जमा Uric Acid, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा गठिया का दर्द

Home Remedies to Control Uric Acid : यूरिक एसिड की समस्या हमारे लिए बहुत अधिक कष्टकारी हो जाती है। इससे हमारे जोड़ों में भयंकर दर्द की समस्या हो जाती है। यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। आइए जानते हैं यूरिक एसिड का घरेलू इलाज..

Home remedies for uric acid

Home remedies for uric acid

खानपान और लाइफस्टाइल की गलतियों के कारण यूरिक एसिड एक आम समस्या बनता जा रहा है। जिससे लोगों का चलना-फिरना और उठना-बैठना तक मुश्किल होता जा रहा है। इसके बढ़ने से शरीर में गठिया रोग की समस्या भी पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड हमारे शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने से बनता है। प्यूरीन प्रोटीन युक्त खाने से शरीर में बनता है। हालांकि हमारी किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके शरीर से बाहर करती रहती है, लेकिन जब हमारी किडनी का फंक्शन ठीक से काम नहीं कर पाता है, तो इससे हमारे शरीर में यूरिक एसिड की स्तर बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय...

यूरिक एसिड के घरेलू उपचार - Home Remedies for Uric Acid in Hindi

त्रिफला चूर्ण

तीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हरड़- बहेड़ा और आंवला को मिलाकर तैयार हुआ त्रिफला पाउडर हमारे शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में काफी कारगर साबित होता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस पाउडर का सेवन आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

नीम के पत्ते

नीम को कई तरह के रोगों का घरेलू उपचार माना जाता है। त्वचा संबंधी समस्याओं में अक्सर आपने नीम के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपका यूरिक एसिड भी कंट्रोल होता है। जी हां, इसके लिए केवल आप इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर जोड़ों पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही इनका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

हल्दी

शरीर से दर्द को खत्म करने के लिए हल्दी एक रामबाण औषधि है। कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियों में हल्दी के तत्व करक्यूमिन को मिलाया जाता है। जो एक शानदार एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व है। यह आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को खत्म करने में काफी मदद करता है।

गिलोय

गिलोय को बेहतरीन ज्वरनाशक माना जाता है। किसी भी तरह के बुखार में गिलोय का काढ़ा पीने से काफी लाभ होता है। इसके साथ ही गठिया की समस्या को खत्म करने के लिए गिलोय को रामबाण औषधि कहा जाता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह 10 मिलीलीटर गिलोय का रस पी सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited