प्रेग्नेंसी में नाक बंद की परेशानी दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

Block Nose : प्रेग्नेंसी में बंद नाक की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों से बंद नाक की परेशानी को दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही यह अन्य परेशानियों को भी दूर करने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में बंद नाक की परेशानी को दूर करने के लिए क्या करें?

Blocked Nose during pregnancy

बंद नाक की परेशानी दूर करने के उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • स्टीम लेने से बंद नाक की परेशानी होगी दूर
  • बंद नाक की समस्या दूर करे नमक का पानी
  • अदरक की चाय से बंद नाक की परेशानी होगी दूर
Block Nose : प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर इस दौरान महिलाओं को सूजन, दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। दुख की बात यह है कि ऐसी परेशानियों में आप बिना डॉक्टरी सलाह के दवा नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इससे न सिर्फ आपको नुकसान पहुंचेगा बल्कि भ्रूण में पल रहे बच्चे पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की दवा लेने से परहेज की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आपकी नाक बंद हो जाए, तो क्या करें? आपकी इस परेशानी का हल इस लेख में लेकर आए हैं। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में नाक बंद होने पर क्या करें?
प्रेग्नेंसी में नाक बंद होने पर क्या करें?
प्रेग्नेंसी में नाक बंद होने पर आप कुछ आसान से घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-
स्टीम लें
नाक बंद होने की स्थिति में स्टीम ले सकते हैंं। इससे बंद नाक की परेशानी से काफी हद तक आराम मिलेगा। स्टीम लेने के लिए 1 बर्तन में पानी लें। इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद अपने सिर को तौलिए से ढककर स्टीम लें। ऐसा करने से बंद नाक की परेशानी दूर होगी। साथ ही सर्दी-जुकाम से भी आराम मिलेगा।
गुनगुने पानी का करें प्रयोग
प्रेग्नेंसी में अगर आपकी नाक बंद हो गई है, तो आप नमक के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में चुटकी भर नमक डालें। अब इस पानी से अपने दोनों नाक की नथुनों को धोएं और कुछ बूंदें अपने नाक में डालें। इससे बंद नाक खुल सकती है। इसके अलावा आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं।
अनुलोग-विलोम
प्रेग्नेंसी में अगर आपको नाक बंद की परेशानी हो जाए, तो इस स्थिति में आप अनुलोग विलोम करें। अनुलोम विलोम से बंद नाक की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
अदरक की चाय
प्रेग्नेंसी में नाक बंद होने की स्थिति में अदरक की चाय काफी प्रभावी होती है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सर्दी-जुकाम को दूर करके नाक बंद की परेशानी से भी राहत दिला सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited