बदलते मौसम के कारण गले में है दर्द, तो इन आसान नुस्खे से मिनटों में मिलेगा आराम

Sore Throat Home Remedies: गले में ख़राश सर्दी-जुकाम का संकेत होते हैं। बदलते मौसम में हर कोई इससे परेशान रहता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Sore Throat Home Remedies

Sore Throat Home Remedies

Sore Throat Home Remedies: बदलते मौसम के साथ गले में अक्सर खराश होने लगती है। सर्द गर्म या फिर ठंडा-गरम खाने से भी गले में दर्द होने लगता है। इस समस्या से अमुमन हर कोई परेशान रहता है। गले में दर्द की वजह से चिड़चिड़ापन भी होता है। गले में ख़राश अक्सर पहला संकेत होता है कि आप सर्दी या फ्लू से पीड़ित होने वाले हैं। गले में खराश गले के पीछे और आसपास के क्षेत्र में सूजन की वजह से होता है। उस सूजन के कारण गले में खराश, दर्द होती है। गले की खराश और दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग वैसे तो कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से भी गले के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

गले के दर्द के घरेलू उपाय - Sore Throat Home Remedies

शहद
गले के दर्द से राहत पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद (Honey) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक साबित होता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को सीधे खा सकते हैं या फिर इसे गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।
गार्गल
गले के दर्द से राहत पाने के लिए आप नमक वाले पानी से गार्गल भी कर सकते हैं। नमक को पानी में मिलाकर कुल्ला करने पर भी गले के दर्द से तुरंत आराम मिलता है।
लहसुन
लहसुन के सेवन से भी गले के दर्द से आराम मिलता है। कच्चे लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने के साथ दर्द से भी आराम दिलाते हैं। ऐसे में गले में दर्द होने पर आप इसका भी सेवन कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited