कोलेस्ट्रॉल का काल हैं ये घरेलू उपाय, खींचकर बाहर कर देंगे नसों में जमा गंदगी, टल जाएगा दिल के रोगों का खतरा

कोलेस्ट्रॉल हमारी नसों में जमा एक गंदा पदार्थ है, जो धीरे-धीरे हमारी नसों को जाम कर देता है। इसके कारण आपको हार्ट रोग जैसे- हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी तेजी से बढ़ जाता है। आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

home remedies for cholesterol

home remedies for cholesterol

लगातार खराब होता खानपान और लाइफस्टाइल ये दोनों ही चीजें हमारे शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए जिम्मेदार हैं। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मौजूद एक प्रकार का फैट होता है, जो शरीर के लिए जरूरी होता है। हालांकि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है। पहला LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) और दूसरा HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन)। LDL को बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। LDL कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए हानिकारक होता है जबकि HDL हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल यानी LDL हार्ट रोगों का खतरा बढ़ा देता है, जिससे दिल में ब्लॉकेज, हार्ट बीट कम होना और हार्ट अटैक जैसे खतरे पैदा हो जाते हैं। यदि आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं और इसके लिए कोई कारगर उपाय तलाश रहे हैं, तो आपको हमारे बताए घरेलू उपाय जरूर फॉलो करने चाहिए। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय..

कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies for Cholesterol Control in Hindi

अर्जुन की छाल

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अर्जुन की छाल रामबाण साबित होती है। इसमें विशेष रूप से फ्लेवोनॉयड्स और अर्जुनोनिक एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में हमारी मदद करता है। इसे दूध से साथ उबालकर पीने से भरपूर लाभ मिलता है। इसके लिए आप 1 गिलास दूध में 1 चम्मच अर्जून की छाल का चूर्ण मिलाकर उबाल लें। इसे ठंड़ा करके पीने से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या से तेजी से निजात मिलेगी।

मेथी दाना

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली मेथी आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है। इसका आप विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते है। रात में सोने से पहले मेथी को पानी में भिगोकर छोड़ दें और और सुबह उस पानी को खाली पेट पीने से कोलेस्ट्रॉल में काफी लाभ होता है। इसके अलावा आप मेथी पाउडर को पानी से साथ भी खा सकते हैं।

लहसुन

आयुर्वेद में लहसुन को कोलेस्ट्रॉल की औषधि बताया गया है। लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक मौजूद होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन की 2-3 कलियां लें और इन्हें छीलकर गर्म पानी के साथ निगल जाएं। आपको बहुत तेज लाभ होता हुआ दिखाई देगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited