Health Tips: रोजाना सुबह खाली पेट शहद और नींबू पानी पीने के अनगिनत फायदे, पीने से पहले ध्यान रखें जरूरी बातें

Health Tips: शहद और नींबू पानी के सेवन से डायबिटीज, सर्दी जुकाम, खांसी, कफ, किडनी स्टोन, हाई कोलेस्ट्रोल आदि बीमारियों को दूर रखने में सहायक माना गया है। यह वजन घटाने के लिए एक असरदार डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है व शरीर से अनचाही टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालने में भी आपकी मदद करता है।

Health Tips: रोजाना सुबह खाली पेट शहद और नींबू पानी पीने के अनगिनत फायदे, पीने से पहले ध्यान रखें जरूरी बातें
मुख्य बातें
  • जानिए गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के अनेक फायद
  • हर मौसम के लिए बेहतरीन ड्रिंक है लेमन-हनी वाटर
  • यह ड्रिंक कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है
Health Tips: सुबह उठकर खाली पेट पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई लाभ मिलते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। लेकिन अगर आप अन्य फायदों का भी आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ एक्स्ट्रा तो करना ही पड़ेगा। सुबह उठकर खाली पेट नींबू और शहद को गर्म पानी के साथ पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है और शायद आपकी मंडे को मजबूत बनाने का काम करता है इसका एक साथ सेवन करने से कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं या दोनों ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। प्रदूषण के कारण बहुत सारे कीटाणु व प्रदूषित कण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। शहद और नींबू के मिश्रण में एंटीवायरल बाय anti-bacterial गुण पाए जाते हैं। यह हानिकारक कीटाणुओं को मारकर व हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होते हैं।
बढ़े हुए वजन को घटाने में करें मदद-
शहद और नींबू अन्य नेचुरल हर्बल टी या ग्रीन टी की तरह ही शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट को बना बढ़ाकर वजन कम करने में सहायता करता है। शहद और नींबू आपके पेट को भरा भरा महसूस कराता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है।
इम्यूनिटी बनाए मजबूत-
जब आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो कुछ दिन के नियमित सेवन से ही आपकी विनती मजबूत होने लगेगी। मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी खांसी जुकाम या वायरल फीवर आप से दूर ही रहेंगे।
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है-
सुबह रोजाना नींबू शहद के सेवन से आपके पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इसके सेवन से आपके द्वारा ग्रहण किए हुए भोजन को टूटने व पोषक तत्वों की अवशोषण में आसानी होती हैं। इससे मल त्याग बेहतर होता है और अगर सूजन इत्यादि की समस्या है तो वह खत्म हो जाती है।
शरीर में होने वाली समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। आजकल का वातावरण बहुत ही ज्यादा दूषित हो चुका है। यूवी रेडिएशन, प्रदूषण, एलर्जी इत्यादि के कारण आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। नींबू शहद के पानी का सेवन आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को खत्म करता है व त्वचा के रंग में निखार लाता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited