खाने के बाद बाद बढ़ जाती है शुगर? डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल कर लें ये खास चीज, झट से कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

High Fiber Diet Benefits: शुगर को कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को सिर्फ मीठा कम करने की जरूरत ही नहीं होती, बल्कि डाइट में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर चीजें भी शामिल करनी होती हैं। आपको बता दें की एक खास चीज डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इस लेख में जानें।

High Fiber Diet Benefits

High Fiber Diet Benefits

High Fiber Diet Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे अपने खानपान का खास ध्यान रखें। क्योंकि आपका खानपान शुगर को कंट्रोल रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आमतौर हम देखते हैं कि जिन लोगों डायबिटीज की समस्या रहती है, उन्हें कार्बोहाइड्रेट और मीठ चीजें कम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे भी अधिक आवश्यक उनकी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाना है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है, खासकर भोजन के बाद बढ़ने वाली शुगर को कंट्रोल रखने में। शुगर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट्री फाइबर क्यों आवश्यक होते हैं और ये कैसे शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने दिल्ली AIIMS की पूर्व डॉक्टर प्रियंका सहरावत से बात की, जो न्यूरोलॉजिस्ट और एमडी मेडिसिन हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शुगर को कंट्रोल रखने के लिए क्यों जरूरी है फाइबर - How Dietary Fiber Helps To Manage Diabetes In HIndi

डॉक्टर प्रियंका सहरावत के अनुसार, सालों पहले डायबिटीज को लेकर कुछ अध्ययन किए गए थे। इनमें डायबिटीज रोगियों में 2 घंटे बाद बढ़ने वाले ब्लड शुगर को मॉनिटर किया गया था। आपको बता दें कि भोजन के बाद बढ़ने वाला ब्लड शुगर डायबिटीज में होने वाली जटिलताओं के लिए प्रमुख जोखिम कारक है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ना हार्ट अटैक, नसों में ब्लॉकेज, स्ट्रोक और मायोकार्डियल डिस्फंक्शन आदि सब इसी के कारण देखने को मिलते हैं। भोजन के बाद वाले शुगर को कंट्रोल करके आप आसानी से डायबिटीज की जटिलताओं को कम कर सकते हैं। भोजन के बाद वाली शुगर को कंट्रोल करने में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट और शुगर का कम सेवन ही नहीं, बल्कि पर्याप्त डाइट्री फाइबर भी बहुत अहम भूमिका निभाता है।
अगर आप खाने में फाइबर का इनटेक बढ़ाएं। खीरा, ककड़ी, नट्स और बीज, सलाद, जूस के बजाए साबुत फल और सब्जियों का सेवन करें, तो इससे भोजन के बाद वाले बढ़ने वाले ब्लड शुगर में स्पाइक को रोकने में बहुत मदद मिल सकती है। इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है और डायबिटीज रोगियों में किसी भी तरह की समस्या के जोखिम कम हो जाते हें।

डायबिटीज रोगी कितना फाइबर खाएं?

एक सामान्य व्यक्ति अपने वजन के प्रति किलोग्राम वजन के अनुसार 0.5 से 1 ग्राम तक फाइबर लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन डायबिटीज रोगियों के साथ ऐसा नहीं है। उन्हें थोड़ा अधिक फाइबर की आवश्यकता होती है। शुगर के मरीज को प्रति किलो वजन के अनुसार 1 ग्राम से 1.5 ग्राम तक फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए।
डाइट में फाइबर बढ़ाने के साथ-साथ नियमित एक्सरसाइज करने से भी शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिलेगी। इसलिए कोशिश करें कि आप शारीरिक रूप से एक्टिव भी रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited