आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी शुगर, डायबिटीज के मरीज बस इस बात का रखें ध्यान, हमेशा कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

How Diabetics Can Eat Rice Potatoes In Hindi: जिन लोगों को डायबिटीज है वह भी अगर सही तरह से खाएं तो आलू और चावल आदि का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ सरल टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के अपने पसंद के फूड का आनंद ले सकते हैं।

How Diabetics Can Eat Rice Potatoes In Hindi

How Diabetics Can Eat Rice Potatoes In Hindi

How Diabetics Can Eat Rice Potatoes In Hindi: आपने अक्सर देखा होगा कि शुगर के मरीजों को आलू और चावल का सेवन बहुत कम करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर डायबिटीज में इनका अधिक सेवन किया जाता है, तो इनकी वजह से ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक देखने को मिल सकती है। यह बात काफी हद तक ठीक भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू और चावल दोनों में ही कार्ब्स से भरपूर होते हैं और पचने में बहुत आसान। यह पचने के बाद ग्लूकोज में बहुत जल्दी मेटाबॉलाइज हो जाते हैं। इस तरह अचानक ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा काफी अधिक होता है। लेकिन आमतौर पर ऐसा तब होता है जब आप गलत तरीके आलू-चावल जैसी चीजों का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि अगर आप सही तरीके से इनका सेवन करें, तो आसानी से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकती हैं।
अगर आपको भी डायबिटीज है और अपने फेवरेट आलू और चावल जैसे फूड का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको इनका सेवन करते समय बस कुछ जरूरी सावधानियां बरतने की जरूरत है। अगर आप कुछ चीजों को ध्यान में रखते हैं हुए उनका सेवन करेंगे, तो आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शुगर के मरीज कैसे खाएं आलू या चावल - How Diabetics Can Eat Rice Or Potatoes In Hindi

मोडरेशन में खाएं

अगर आप चावल या आलू खाने के शौकीन हैं, तो आपको सबसे पहले तो यह ध्यान रखना है कि इनका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। रोज खाने से बचें, मोडरेशन में और बहुत थोड़ी मात्रा में इनका सेवन करें।

चावल को भिगोकर खाएं

चावलों का सेवन करते समय कोशिश करें कि बचे हुए चावलों को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन इनका सेवन करें। इससे चावलों में गुड बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है।

अनाज बदलें

साधारण चावल के बजाए कोशिश करें कि आप कोदो चावल का सेवन करें। अगर रोटी खाते हैं, तो गेहूं के बजाए कोशिश करें की जौ या रागी की रोटी खाएं। इसके अलावा, ज्वार की रोटी भी खा सकते हैं।

चाय के साथ न खाएं

बहुत से लोग चाय के साथ तले हुए आलू या चावल का सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। चाय के साथ कभी भी इस तरह की चीजों का सेवन न करें।

तनाव न लें

अगर आप तनाव अधिक लेते हैं, तो इसकी वजह से आप अधिक मात्रा में चीजों का सेवन कर सकते हैं। तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। ऐसे में इससे परहेज करने में ही समझदारी है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited