खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए? जानें कब भोजन के साथ दूध बन जाता है जहर, सेहत को कैसे पहुंचाता नुकसान

Khana Khane Ke Kitni Der Baad Doodh Peena Chahiye: खाना खाने के बाद दूध पीना सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि भोजन से ठीक पहले या बाद में दूध पीने से बचना चाहिए। खाने के कितनी देर दूध पिएं, इस लेख में जानें..

How Long To Wait To Drink Milk After Meal

How Long To Wait To Drink Milk After Meal

Khana Khane Ke Kitni Der Baad Doodh Peena Chahiye: दूध धरती पर मौजूद सबसे पौष्टिक और सेहत के लिहाज सबसे लाभकारी चीजों में से एक है। यह पीने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसकी मदद से तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। लेकिन आमतौर लोग इसे सीधे तौर पीना ज्यादा पसंद करते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग राहत में सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों के साथ यह देखने को मिलता है कि वे खाना खाते हैं और कुछ समय बाद ही दूध पी लेते हैं। जबकि भोजन के तुरंत बाद या पहले भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा करने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर खाना खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए, खाने के बाद दूध पीने के नुकसान क्या हैं और भोजन के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए? आपके इन सभी सवालों के जवाब हम आज आपको इस लेख में देंगे। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ते रहें...

खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए - Why Should Avoid Milk After Eating In Hindi

आपको बता दें कि जब आप भोजन करते हैं, तो यह हमारे पेट में 1 घंटे से अधिक समय तक रहता है। इस दौरान भोजन के बेहतर पाचन के लिए पाचन एंजाइम्स और रस आदि का मिश्रण होता है, जो भोजन को पचने योग्य बनाने और बेहतर पाचन में मदद करते हैं। इसके बाद ही भोजन आगे आंतों में पहुंचता है, जहां उसमें से पोषक तत्वों का अवशोषण होता है। लेकिन जो भोजन हम खाते हैं, उसमें कई मसाले और नमक मौजूद होता है।
आपको बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार, नमक और दूध को असंगत खाद्य पदार्थ माना जाता है। ये ऐसे फूड होते हैं जो प्रकृति में एक दूसरे से विपरीत होते हैं। जब दूध के साथ नमक का सेवन किया जाता है, तो यह शरीर में यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आपके पाचन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यह आपी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। दूध के साथ नमकीन चीजें खाना भी नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में जब आप भोजन के तुरंत बाद या पहले दूध पीते हैं, तो यह पेट में आपके भोजन के साथ मिक्स हो जाता है और आपके पाचन स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए - How Long To Wait To Drink Milk After Meal In Hindi

आयुर्वेद के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति ने भोजन किया है तो उन्हें उसके बाद कम से कम 1 घंटा इंतजार करना चाहिए। उसके बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए। अगर आपने देर रात भोजन किया है और ऐसे में तुरंत दूध पी रहे हैं, तो भूलकर भी ऐसी गलती न करें। ऐसे में बेहतर है कि आप दूध न पिएं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited