शरीर के लिए क्यों जरूरी है 8 घंटे की नींद? जानें कम नींद के कारण किन 5 बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Disadvantage of Lack of Sleep : शरीर को हेल्दी रखने के लिए भरपूर नींद लेनी चाहिए, ऐसा आपने जरूर सुना होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नींद लेना हमारी सेहत के लिए क्यों जरूरी होता है। इसके साथ ही जानें कम नींद लेने से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान।

Disadvantage of lack of sleep

Disadvantage of lack of sleep

हेल्दी रहने के लिए आपको 6-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसा आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक व्यस्क मनुष्य के लिए कम से 8 घंटे की नींद जरूरी होता है। यह नींद का क्रम न केवल आपकी मेंटल बल्कि फिजिकल हेल्थ को भी दुरुस्त रखता है। रात में नींद पूरी न होने पर इसका असर हमारे अगले दिन पर देखने को मिलता है। इसके चलते कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ जाती हैं।
नींद की कमी के चलते मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी हेल्थ प्रॉब्लम काफी बढ़ जाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें 8 घंटे सोने की सलाह क्यों देते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि 8 घंटे की नींद लेना शरीर के लिए क्यों जरूरी होता है। इसके साथ ही जानिए नींद कम लेने से होने वाले नुकसान..

क्यों जरूरी है 8 घंटे की नींद

नींद शरीर के लिए जरूरी प्रोसेस है,वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक व्यस्क मनुष्य के लिए कम से 8 घंटे की नींद जरूरी होता है। यह नींद का क्रम न केवल आपकी मेंटल बल्कि फिजिकल हेल्थ को भी दुरुस्त रखता है। रात में नींद पूरी न होने पर इसका असर हमारे अगले दिन पर देखने को मिलता है। इसके विपरीत जब हम रात में 8 घंटे की नींद लेते हैं जो हमारा शरीर खुद को रिपेयर करने का काम करता है। वहीं जब हमारा दिमाग नींद के दौरान शांत होता है, तो हमारी सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप फिजिकल और मेंटल हेल्थ को दुरुस्त करना चाहते हैं, तो आपको 8 घंटे कम से कम नींद लेनी चाहिए।

कम नींद लेने के नुकसान - Disadvantage of Loss of Sleep

  1. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद की कमी के चलते स्ट्रोक का खतरा 4 गुना तक बढ़ जाता है।
  2. डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा भी नींद की कमी के चलते काफी बढ़ जाता है।
  3. कई शोध में यह बात साबित हुई है कि नींद की कमी कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकती है।
  4. नींद की कमी हमारी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती है, जिससे आपकी प्रोडक्टिविटी प्रभावित होती है।
  5. नींद की कमी के कारण मोटापा भी बढ़ जाता है, क्योंकि जागते हुए व्यक्ति ओवरईटिंग करता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited