How to check Lung Health: कितने स्वस्थ्य हैं आपके फेफड़े? घर पर ऐसे कर लें टेस्ट - नहीं तो बढ़ सकता है खतरा

How to check healthy lungs (स्वस्थ्य फेफड़े की पहचान): वैसे तो शरीर का हर अंग अहम होता है, लेकिन शुद्ध सांस लिए बगैर जीवन की कल्पना करना असंभव है। इसलिए विश्व फेफड़ा दिवस पर अपने फेफड़ों की जांच करना बहुत अवश्य है। यहां देखें स्वस्थ्य फेफड़े की पहचान कैसे होती है, घर पर फेफड़ों की जांच कैसे करें, फेफड़े को हेल्दी कैसे रखें।

How to check lungs health, lungs day 2023, lung cancer, lung diseases

How to check lung health world lung day 2023 ways parameters to know about healthy lungs cancer diseases symptoms

How to check lungs health, स्वस्थ्य फेफड़े की जांच कैसे करें: पहला सुख निरोगी काया.. बेशक ही अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए शरीर का ध्यान रखना अत्यधिक आवश्यक है। अब वैसे तो हेल्दी बॉडी के लिए हर एक अंग का सही से काम करना जरूरी है, लेकिन शुद्ध सांस और खुन शायद सबसे महत्वपूर्ण माने जा सकते हैं। इसलिए विश्व फेफड़ा दिवस पर अपने घर बैठे ये जान लेना आवश्यक हो सकता है कि, आपके फेफड़े भी हेल्दी हैं या नहीं।
हर साल 25 सितंबर की तारीख को विश्व फेफड़ा दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य देश भर में फेफड़ा रोग के बारे में जागरुक करना है। खासतौर से भारत में जहां - कैंसर, टीबी, अस्थमा आदि जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। उसी भारत में अपने फेफड़ों का स्वास्थ्य कैसे सही रखें कि जानकारी किसी को नहीं है, इसलिए विश्व फेफड़ा पर देखें कि स्वस्थ्य फेफड़े की पहचान कैसे करें, घर पर लंग्स को हेल्दी बनाएं रखना का सही तरीका क्या है।

World Lungs Day 2023: How to check lung health in Hindi

लगातार खांसी
क्या आपके फेफड़ें स्वस्थ्य हैं? इस बात की जानकारी प्राप्त करने के लिए शरीर में हो रहे बदलावों पर नजर रखना आवश्यक है। ऐसे में अपने फेफड़ों की हेल्थ चेक करने के लिए आपको इस बात पर जोर देना होगा कि, क्या आप लंबे समय से लगातार हो रही खांसी का शिकार हैं। अगर आप नियमित रूप से सिगरेट पीते हैं या पहले पीते थे और इस लक्षण का शिकार हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ऐसी खांसी फेफड़ा रोग, कैंसर और सीओपीडी का संकेत होती है।
सांस लेने में दिक्कत
अगर आप चलते चलते या सीढ़ियां चढ़ते हुए जल्दी थक जाते हैं या सांस लेने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तो ये भी खराब फेफड़ों की निशानी हो सकती है। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको पल्मोनरी हाइपरटेंशन या लंग एरिया अस्थमा की शिकायत हो सकती है।
आवाज में बदलाव होना
अगर आप घर बैठे इस बात की जांच करना चाहते हैं कि, आपके फेफड़े स्वस्थ्य हैं भी या नहीं। तो आवाज में कुछ बदलाव होना भी इस बात का संकेत हो सकता है। ऐसे में अगर आवाज एकदम से बहुत नरम हो गई है, तो ये वोकल कॉर्ड का इंफेक्शन हो सकता है, ऐसा तब होता है जब कभी कभी ताकत की कमी होने के कारण आपके फेफड़े एक मजबूत सांस छोड़ने की अपनी क्षमता खो देते हैं।
सीने में लंबे समय तक दर्द रहना
अब वैसे तो सीने में दर्द होना दिल की बीमारी का संकेत होता है, लेकिन इसका जुड़ाव आपके फेफड़ों की खराब हालत से भी हो सकता है। इसलिए अगर हंसने, बोलने या खांसने में एकदम से सीने में दर्द उठता है तो ये लंग कैंसर का संकेत हो सकता है।
बहुत बलगम बनना
अगर आपको सांस नली में बहुत बलगम या कफ बनता है, तो ये फेफड़े के अनहेल्दी होना का संकेत होता है। इसलिए अगर आपको एक या एक महीने से अधिक समय तक में कफ बलगम की समस्या है, तो ये फेफड़ों की परेशानी या कोई गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है।
इन्हीं लक्षणों पर नजर रखकर आप अपने फेफड़ों की सेहत और खराब होने से पहले उसका इलाज सुनिश्चित कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited