ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता कैसे लगाएं? हर महिला को जरूर पता होने चाहिए ये जरूरी स्टेप, जल्द पकड़ में आएंगे कैंसर के लक्षण

How To Detect Breast Cancer Early: ब्रेस्ट कैंसर का समय रहते या जल्दी पता लगाने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि महिलाएं स्तनों की समय-समय पर सेल्फ टेस्टिंग भी करें। कुछ सरल से स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने स्तनों की जांच कर सकती हैं। इस लेख में जानें ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता कैसे लगाएं...

How To Detect Breast Cancer Early

How To Detect Breast Cancer Early

How To Detect Breast Cancer Early: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला गंभीर कैंसर है। यह कैंसर के सबसे आम प्रकार में से एक है, जो महिलाओं में काफी कॉमन है। यह टीनएज से लेकर वृद्ध महिलाओं तक में विकसित हो सकता है। अगर इसका समय रहते निदान न किया जाए, तो यह महिलाओं में मृत्यु का कारण बन सकता है। आमतौर पर इसका पता तब तक नहीं चल पाता है, जब तक कि महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के लिए टेस्ट नहीं कराती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाएं खुद भी समय-समय पर अपने स्तनों की जांच कर सकती हैं, जिससे ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाने में बहुत मदद मिल सकती है। Breast Cancer. Org के अनुसार, स्तनों की सेल्फ टेस्टिंग या नियमित रूप से अपने स्तनों की जांच करना ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता लगाने में बहु महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। इससे इसके सफल इलाज में भी संभावना भी काफी बढ़ जाती है। हालांकि, कोई भी एक परीक्षण ऐसा नहीं है कि जिससे ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाया जा सके। कई लोग रिपोर्ट करते हैं कि अन्य स्क्रीनिंग विधियों के साथ सेल्फ टेस्टिंग के साथ ब्रेस्ट कैंसर का ज्यादा बेहतर तरीके से लगाया जा सकता है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ब्रेस्ट कैंसर की सेल्फ टेस्टिंग के लिए किन-किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। इस लेख में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं..

ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने के लिए सेल्फ टेस्टिंग करते महिलाएं इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1: कूल्हों पर हाथ रखकर शीशे में ब्रेस्ट देखें

इस दौरान आपको अपने कंधों को सीधा रखना है। भुजाओं को कुल्हों पर रखकर शीशे में यह देखना है कि आपके स्तन का आकार, आकृति और रंग सामान्य है नहीं। अगर आप नोटिस करते हैं कि त्वचा पर त्वचा पर गड्ढे पड़ रहे हैं, ब्रेस्ट में सिकुड़न या उभार आा रहा है, तो ऐसे में सीधा डॉक्टर से संपर्क करें। अगर निपल बाहर के बजाए अंदर की त्वचा में अंदर की तरल जा रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें। ब्रेस्ट का लाल होना, खराश, दाने या सूजन आदि का भी ध्यान रखें।

स्टेप 2: हाथ उठाएं और स्तन की जांच करें

शीशे में देखते हुए अपने भुजाओं को उठाएं और फिर से ऊपर बताए परिवर्तनों को चेक करें।

स्टेप 3: तरल पदार्थ को नोटिस करें

जब आप शीशे में देखें तो आपको निप्पल से तरल पदार्थ निकलता नोटिस हो सकता है। यह दिखने में पानी, दूध जैसा सफेद, पीला या रक्त के जैसा हो सकता है।

स्टेप 4: लेटकर स्तनों में गांठ चेक करें

आप बेड पर लेटकर हाथों की मदद से स्तनों में गांठ चेक कर सकते हैं। देखें कि क्या आपको किसी तरह की असामान्यता नोटिस हो रही है या नहीं। अपने उंगलियों को नीचे की ओर दबाएं और ब्रेस्ट में दबाएं। सर्कुलर मोशन में ब्रेस्ट को पकड़ें और टेस्ट करें, अगर गांठ जैसा नोटिस होता है तो डॉक्टर से संपर्क करे।

चरण 5: बैठने या खड़े होने पर गांठ चेक करें

जब भी खड़े होते हैं या बैठें, तो यह चेक करें कि आप अपने स्तन कैसे महसूस हो रहे हैं। सबसे आसान तरीका तब होता है जब आपकी त्वचा गीली और फिसलन भरी होती है, ऐसा आमतौर पर शावर लेते समय हो हाते। सर्कुलर मोशन में ब्रेस्ट को दोनों हाथों से पूरा कवर करें और चेक करें कि ब्रेस्ट में कोई बदलाव तो नहीं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited