Malaria: मलेरिया और दूसरे बुखार से कैसे करें अंतर ? डॉक्टर से जानिए मलेरिया के लक्षण

Malaria Symptoms and Treatment: गर्मियां आते ही मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। मच्छरों से बचना हमारे लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनकी वजह से हम कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है मलेरिया। मच्छर के काटने से होने वाली यह बीमारी कई बार गंभीर रूप धारण कर लेती है।

Malaria, Malaria Symptoms, Malaria Causes

Malaria Symptoms and Treatment: कैसे पता कर सकते हैं कि किसी को मलेरिया तो नहीं?

Malaria Symptoms and Treatment: मलेरिया एक ऐसी घातक बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह प्लास्मोडियम पैरासाइट के कारण होती है, जो संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है। मलेरिया के लक्षण अन्य बुखार संबंधी बीमारियों के समान हो सकते हैं, जिससे इसका पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, मलेरिया को अन्य बीमारियों से अलग करने में सक्षम होना जरूरी है ताकि समय पर उचित उपचार दिया जा सके।
नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉ तरुण साहनी टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि मलेरिया के लक्षण आमतौर पर मच्छर के काटने के 10-15 दिन बाद दिखाई देने लगते हैं, हालांकि यह शामिल प्लास्मोडियम पैरासाइट की प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकता है। मलेरिया के सबसे आम लक्षण बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना और फ्लू जैसे लक्षण जैसे मांसपेशियों में दर्द और थकान हैं। ये लक्षण कई दिनों तक रह सकते हैं और कई चक्रों में आ-जा सकते हैं।

मलेरिया बुखार की कैसे पहचान करें ? - How to identify malaria fever?

डॉक्टर साहनी के मुताबिक मलेरिया को अन्य बुखार संबंधी बीमारियों से अलग करने वाली प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी साइकिलिक नेचर है। मलेरिया रोगी को बार-बार बुखार आता है जिसमें बुखार उच्च स्तर तक बढ़ जाता है और फिर कई घंटों की अवधि में कम हो जाता है। बुखार के इस चक्रीय पैटर्न को अक्सर "बुखार स्पाइक" कहा जाता है और यह मलेरिया की पहचान है। हालाँकि, मलेरिया के सभी मामले इस पैटर्न का पालन नहीं करते हैं, इसलिए अन्य लक्षणों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

मलेरिया से जुड़े लक्षण - Symptoms associated with malaria

डॉक्टर साहनी ने बताया कि, "बुखार के अलावा, अन्य लक्षण जो आमतौर पर मलेरिया से जुड़े होते हैं उनमें सिरदर्द, ठंड लगना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। ये लक्षण मलेरिया के लिए विशिष्ट नहीं हैं, और ये इन्फ्लूएंजा या डेंगू बुखार जैसी अन्य ज्वर संबंधी बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। हालांकि, मलेरिया के मामले में, ये लक्षण अधिक गंभीर और लगातार होते हैं। मलेरिया अन्य लक्षण भी पैदा कर सकता है जैसे मतली, उल्टी और दस्त, जो कम आम हैं लेकिन कुछ मामलों में मौजूद हो सकते हैं।"
यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि मलेरिया के लक्षणों की गंभीरता व्यक्ति की आयु, इम्यून स्टेटस और पूरे स्वास्थ्य सहित कई फैक्टर्स के आधार पर भिन्न हो सकती है। मलेरिया से संक्रमित होने पर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों में गंभीर लक्षण विकसित होने का अधिक खतरा होता है।

मलेरिया के उपचार - Treatment of Malaria

यदि आपको संदेह है कि आपको या आपके किसी जानने वाले को मलेरिया हो सकता है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। मलेरिया का ब्लड टेस्ट के माध्यम से निदान किया जा सकता है जो ब्लड में प्लाज्मोडियम पैरासाइट की उपस्थिति का पता लगा सकता है। मलेरिया के उपचार में आमतौर पर एंटी-मलेरिया ड्रग्स शामिल होती हैं, जो परजीवी को शरीर से बाहर निकालने और लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती हैं।

मलेरिया की रोकथाम - Malaria Prevention

मलेरिया एक गंभीर और संभावित रूप से जानलेवा बीमारी है जिसे अन्य बुखार संबंधी बीमारियों से अलग करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, लक्षणों पर पूरा ध्यान देने और तुरंत चिकित्सा की तलाश करने से मलेरिया का समय पर डायग्नोज और उपचार संभव है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां मलेरिया एंडेमिक है, तो मच्छरों के काटने से बचाव के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, जैसे कि इंसेक्ट रिपेलेंट का उपयोग करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और मच्छरदानी के नीचे सोना। उचित रोकथाम और शीघ्र निदान और उपचार से मलेरिया को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है और कुछ क्षेत्रों में इसे समाप्त भी किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited