Garlic Benefits in Winter: सर्दियों में सुबह खाली पेट जरूर करें लहसुन का सेवन, दूर होंगी कई तरह बीमारियां, जानें फायदे

सर्दियां अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा लोग बीमार पड़ते हैं। कोई सर्दी-जुकाम तो कोई बुखार की समस्या से परेशान रहता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है की सिर्फ लहसुन का सेवन कर आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

How to eat garlic

How to eat garlic

सर्दियां अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा लोग बीमार पड़ते हैं। कोई सर्दी-जुकाम तो कोई बुखार की समस्या से परेशान रहता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है की सिर्फ लहसुन का सेवन कर आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। लहसुन में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ ही सेलेनियम, जर्मेनियम और अमीनो एसिड भी होता है जो इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन B1, B6 और C आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में लहसुन का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

सर्दियों में खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

सर्दी और खांसी से राहत
सर्दियों में सर्दी, खांसी, गले में खराश जैसी समस्याओं से काफी लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं।
कोलेस्ट्रॉल करे कम
सर्दियों के मौसम में शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।
ब्लड प्रेशर के लिए
हेल्थ एक्स्पर्ट्स की माने तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एलिसिन ब्लड प्रेशर के लेवल को मेनटेन रखता है। इसलिए खाली पेट लहसुन का सेवन जरूर करें।
पाचन तंत्र के लिए
खाली पेट लहसुन का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसके सेवन गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited