न ज्यादा न कम, इतनी मात्रा में ही लीजिये भोजन; न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताया 3:2:1 का फॉर्मूला

Rujuta Diwekar Health Tips : व्यक्ति हमेशा अपनी इच्छा के अनुसार खा सकता है। लेकिन मुख्य बात यह है कि सही मात्रा में खाना बहुत जरूरी है। लेकिन सही मात्रा कितनी है, यह समझना बहुत जरूरी है। न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से जानिए-

Diet Plan, rujuta diwekar meal plan, rujuta diwekar diet tips

Rujuta Diwekar Diet Tips: क्या दिन में सिर्फ एक बार खाना सही है?

Rujuta Diwekar Health Tips : मोटापे से निजात पाने के लिए हर कोई काफी जतन कर रहा है। कभी वो जिम में एक्सरसाइज करती हैं तो कभी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा करने पर भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। इसका जवाब सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने एक वाक्य में दिया है।
ऋजुता दिवेकर कहती हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम सही मात्रा में खाना नहीं खाते हैं। कभी-कभी, हम या तो बहुत कम खाते हैं या अपने आहार से आवश्यक खाद्य पदार्थों को हटा देते हैं। इसलिए, विशेषज्ञ कहते हैं, कब्ज अक्सर खराब मूड से जुड़ा होता है। त्वचा या बालों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। ऐसे में ऋजुता दिवेकर द्वारा बताए गए टिप्स को बेफिक्र होकर फॉलो करें। जानिए ऋजुता दिवेकर का खास फॉर्मूला-

3:2:1 का फॉर्मूला क्या है ? | What is the formula of 3:2:1?

ऋजुता दिवेकर ने सही खान-पान पर यह फॉर्मूला दिया है। इसमें 3:2:1 का सूत्र बताया गया है और इसके अनुसार खाएंगे तो आपका स्वास्थ्य तंदुरुस्त रहेगा। इसमें आप अपनी प्लेट में 50-35-15 फॉर्मूला भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 50 फीसदी रोटी या चपाती शामिल की जा सकती है। इसके बाद आप 35 प्रतिशत दाल या सब्जी और 15 प्रतिशत सलाद, पापड़, अचार शामिल कर सकते हैं। लेकिन हर चीज की मात्रा बहुत जरूरी है।

खाने की थाली का साइज कितना होना चाहिए? | How do I choose the right size plate?

हर घर में बच्चों की छोटी थाली होती है। बड़े व्यक्ति की थाली बड़ी होती है। लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने आहार में कितना सेवन करते हैं। इसलिए एक बड़ा व्यक्ति होने के नाते बिना अधिक खाए 50-35-15 के उपरोक्त फॉर्मूला का पालन करें।

कितना मांस खाना चाहिए? | How much meat should be eaten?

अच्छे स्वास्थ्य के लिए शाकाहारी या मांसाहारी होने का सवाल अक्सर पूछा जाता है। यह खराब नहीं है लेकिन इसे सही मात्रा में होना चाहिए। यदि 35 प्रतिशत मांस है, तो यह सही मात्रा है। लेकिन अगर बहुत से लोग 100% मांसाहारी आहार का पालन करते हैं तो यह गलत है।

50 प्रतिशत में क्या आता है? | What should take up 50% of your plate?

इसमें शामिल है कि आपके राज्य में कौन सी फसलें उगाई जाती हैं। जैसे, चावल, रागी, ज्वार, बाजरा और अनेक अनाज। चपाती में गेहूं भी शामिल है।

35 प्रतिशत में क्या आता है? | What should take up 35 % of your plate?

इसमें सभी प्रकार की दालें शामिल हैं। इसमें सभी 65,000 प्रकार की दालें शामिल हैं। इसमें सभी पकी हुई सब्जियां और मांस भी शामिल हैं।

15 प्रतिशत में क्या आता है? | What should take up 15 % of your plate?

15 प्रतिशत में कच्चा सलाद, दही, छाछ, पापड़, अचार में आता है। इसलिए आहार में समान मात्रा में होना जरूरी है।

कितनी मिठाई शामिल करनी चाहिए? | How many sweets should be included in Diet Plate?

मीठे की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। त्योहारों पर ही केवल मीठा खाना चाहिए। भारतीय संस्कृति के अनुसार थाली के बीच में मिठाई रखी जाती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाना जरूरी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited