1 हफ्ते में खाते पीते कम हो जाएंगे 15 किलो वजन, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान और टिप्स

इन दिनों मोटापे की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। मोटापा कई तरह की बीमारियों का भी कारण बन जाता है। ऐसे में अगर आप हफ्ते भर में वजन कम करना चाहते हैं तो ये इन टिप्स को फॉलो कर तेजी से वजन घटा सकते हैं।

weight loss

weight loss

How to Lose Weight: गलत खान पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापा ना केवल आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है। खासकर सर्दियों में लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। वजन घटाने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। साथ ही योग का भी सहारा लेते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मन चाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और हफ्ते भर में परफेक्ट बॉडी पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे डाइट प्लान और वेट लॉस टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप हफ्ते भर में 15 किलो वजन घटा सकते हैं। यहां जानें वजन कम करने के आसान टिप्स।

ऐसे करें दिन की शुरुआत

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो सुबह उठकर चीनी और दूध वाली चाय पीने की जगह अदरक का गर्म पानी पिएं। यह पेट की चर्बी को पिघला कर तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।

नाश्ता

सुबह का नाश्ता वेट लॉस जर्नी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए सुबह नाश्ते में आप पोहा, उपमा, इडली, डोसा जैसी चीजों का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो ओट्स, एग, मूसली या स्प्राउट अनाज भी खा सकते हैं। ये वेट लॉस में बेहद कारगर साबित होते हैं।

रनिंग

रनिंग की मदद से भी आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसके लिए आप हर दिन 30 मिनट तक दौड़ लगाएं। इससे आपको हफ्ते भर में ही परफेक्ट बॉडी मिल जाएगी। 30 मिनट की रनिंग एक्सरसाइज 500 कैलोरी बर्न करने काम करती है।

स्टेप एक्सरसाइज

स्टेप एक्सरसाइज की मदद से भी आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। घर की सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना वजन कम करने का बेहतरीन तरीका माना जाता है। वहीं आप साइक्लिंग भी कर सकते हैं।

योगा

योगा की मदद से भी आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। योग ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में तेजी से वजन घटाने के लिए आप इसका भी सहारा ले सकते हैं।
डिस्क्लेमर: ये डाइट प्लान टेंटेटिव है। वेट लॉस कई कारणों पर निर्भर करता है। इस वजह से टाइम्स नाउ नवभारत एक हफ्ते में 15 किलो वजन कम करने की गारंटी नहीं देता है। इसके अलावा, इतना वजन 7 दिन में घटाना सेहत के लिए सही नहीं है। कुछ भी प्लान फॉलो करने से पहले हम आपको एक्सपर्ट की सलाह लेने के लिए कहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited