सिर्फ 7 दिनों में कम हो जाएगा 3-4 किलो वजन, बस फॉलो कर लें ये डाइट प्लान, वैलेंटाइन डे पर लगेंगे फिट

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान इन दिनों मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन घटाने के लिए कई टिप्स अपनाते हैं लेकिन पर्याप्त रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ये डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं।

weight loss diet plan

weight loss diet plan

मोटापा इन दिनों एक आम समस्या बन चुकी है। ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशना हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान। गलत खान पान और खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। आजकर बच्चे, यंगस्टर्स के बीच वजन बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद उनको मनचाहा रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप हफ्ते भर 3-4 किलो वजन कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

मसूर की दाल
रोजाना प्लेन मसूर की दाल का सेवन कर आप एक हफ्ते में 3-4 किलो वजन घटा सकते हैं। मसूर की दाल फाइबर का बेहतरीन सोर्स मानी जाती है जो कार्बोहाइड्रैट को धीरे-धीरे एब्जोर्ब कर वजन घटाने में सहायक साबित होता है।
बादाम
बादाम एमीनो एसिड और एल-अर्जेनिन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो फैट को कम करने में सहायक है। ऐसे में अगर आप एक हफ्ते में 3-4 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से बादाम का सेवन करें।
स्प्रॉउट
स्प्रॉउट प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन सोर्स है। स्प्रॉउट डाइजेशन को बूस्ट करता है जिसके कारण मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
ब्रोकली
ब्रोकली फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के और विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से तेजी से फैट बर्न होता है। अगर आप एक हफ्ते में 3-4 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रोकली का जरूर सेवन करें।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited