Holi पार्टी के लिए घटाना है वजन तो ये रहा आसान तरीका, 7 दिन में होगा वेट लॉस

Weight Loss: होली पार्टी में अगर आप स्लिम दिखना चाहते हैं तो 7 दिन का वेट लॉस प्लान फॉलो कर सकते हैं। इससे आपका वजन काफी तेजी से कम होगा। आज हम आपको इस लेख में 7 दिन में वेट लॉस करने का टिप्स बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

weight loss tips

7 दिन में वेट लॉस

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वजन घटाने के लिए पहले दिन में खाएं सिर्फ फ्रूट
  • वजन घटाने में फायदेमंद है प्रोटीन डाइट
  • सब्जियों से घटा सकते हैं वजन
Weight Loss : आधुनिक समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। ऐसे में कई लोग वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं। खासतौर पर जब कोई पार्टीज आने वाली होती हैं, तो लोग चाहते हैं कि वे जल्द से जल्द वजन को कम करें। ऐसे में जल्द ही होली दस्तक देने वाली है। कई लोग होली में पार्टी ऑर्गनाइज करते हैं, जिसमें वे काफी अच्छा दिखना चाहते हैं। अगर आप भी होली पार्टी के लिए वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले मन को पक्का करें। इसके बाद आप अपने डाइट को स्ट्रीक्ट तरीके से फॉलो करें। होली के कुछ ही दिन बच गए हैं, तो ऐसे में आपको जल्द से जल्द वजन कम करना है। आइए जानते हैं 7 दिनों में वजन को कम कैसे करें?
इस तरह 7 दिनों को करें विभाजित
  • पहला दिन - सिर्फ फलों का करें सेवन
  • दूसरा दिन - सिर्फ सब्जियों का करें सेवन
  • तीसरा दिन - सब्जियों और फलों का करें सेवन
  • चौथा दिन - केले और दूध का करें सेवन
  • पांचवा दिन - प्रोटीन डाइट जैसे- मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, मछली इत्यादि।
  • छठवां दिन - प्रोटीन और सब्जियों को डाइट में करें शामिल
  • सातवां दिन - चावल, फल और सब्जियों का जूस आहार में करें शामिल
कैसे मिलता है इससे बेहतर रिजल्ट
सब्जियों, फलों, मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 7 दिनों का यह डाइट प्लान आपके वजन को तेजी से घटा सकता है।
इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आपको दिनभर में कम से कम 8-12 गिलास पानी का सेवन करना है। वहीं, रोजाना 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज करना न भूलें।
इस तरह प्लान करें फॉलो
पहला दिन कोई भी फल जिसे आप पसंद करते हैं, उसे अपने हर एक मील प्लान (ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, स्नैक्स) में छोड़ें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको केले और खरबूजा का सेवन नहीं करना है। साथ ही 8 से 12 गिलास पानी पिएं।
दूसरा दिन आप कम मसाले वाली सब्जियां और उबले हुए आलू का सेवन हर एक मील में कर सकते हैं। इसके साथ ही पानी पीना न भूलें।
तीसरा दिन कोई भी फल जो आपको पसंद हो खा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी पसंद की सब्जियों को कम तेल और मसाले में पकाकर खआ सकते हैं।
चौथे दिन आप पूरे दिन में 3 से 4 गिलास दूध के साथ 10 केले का सेवन करें। हर एक मील में आप 2 से 3 केले के साथ 1 गिलास दूध ले सकते हैं।
पाचवां दिन एक कप ब्राउन राइस के साथ पनीर या फिर ग्रिल्ड चिकन को अपने आहार में शामिल करें। इसी तरह आप अन्य मील में इसे शामिल करें।
छठवां दिन एक कप ब्राउन राइस के साथ चिकन, पसंदीदी सब्जियों के साथ ले सकते हैं। इस तरह आप हर मील में इसे शामिल करें।
सातवें दिन में आप एक कप ब्राउन राइस सभी फलों के जूस के साथ आपने आहार में शामिल करें। लेकिन तरबूज को शामिल न करें।
वजन को कम करने के लिए आप इस तरह 7 दिन का वेट लॉस प्लान फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इस तरह तेजी से वजन घटाना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ सकती है, जिससे आप काफी कमजोर महसूस करते हैं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited