बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के घटाना चाहते हैं वजन तो करें बस ये 8 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा 5 किलो वजन

How To Lose Weight Without Diet And Exercise: अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, लेकिन डाइटिंग और एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो आप ऐसे में ये टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इन्हें अपने दैनिक रूटीन में शामिल करके आप आसानी से एक ही महीने में 3-5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

How To Lose Weight Without Diet And Exercise

How To Lose Weight Without Diet And Exercise

How To Lose Weight Without Diet And Exercise: जिन लोगों का वजन बहुत बढ़ गया है या वे मोटापे का शिकार हो गए हैं, ऐसे लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि वे वजन कम करने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन लंबे समय तक डाइटिंग और एक्सरसाइज उनसे नहीं हो पाती है। वह कुछ ही दिन ऐसा कर पाते हैं और उसके बाद छोड़ देते हैं। शरीर की बढ़ा हुआ वजन उन्हें काफी परेशान तो करता है, वह वजन कम भी करना चाहते हैं, लेकिन लेकिन डाइटिंग और एक्सरसाइज करना उनके लिए चुनौती बन जाता है। ऐसे में वह इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि क्या इसके अलावा वजन घटाने का कोई तरीका नहीं है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।
जानी मानी हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिखा सिंह ने लोगों की वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए कुछ सरल टिप्स शेयर की हैं। अगर आप इन आसान नुस्खों को अपने दैनिक रूटीन का हिस्सा बना लें तो बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी आसानी से वजन घटा सकते हैं। सिर्फ इतनी ही नहीं आपको महीनेभर में ही 3-5 किलो तक वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए रूटीन में शामिल करें ये टिप्स - Tips To Lose Weight Without Diet And Exercise

1. पानी पिएं

सुबह उठने के बाद 2 गिलास पानी जरूर पिएं। साथ ही, दिन में जब भी आप भोजन करें उससे 30 मिनट पहले 2 गिलास पानी पिएं। इतना पानी पीने की कोशिश जरूर करें। अगर आप इससे भी अधिक पी सकते हैं, तो पिएं।

2. ग्रीन टी पिएं

दिन में दो कप ग्रीन टी जरूर पिएं। एक सुबह के समय और एक कप शाम को। कोशिश करें कि ग्रीन टी में आधा चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं।

3. फल खाएं

दिन में 100-150 ग्राम फल जरूर खाएं। लेकिन ध्यान रखें कि न आपको इससे अधिक खाना है और न ही इससे कम। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आपको फलों का जूस नहीं पीना है, सिर्फ साबुत फल खाना है।

4. प्लेट का साइज कम करें

अपनी भोजन की रेगुलर प्लेट का साइज कम कर दें। छोटी प्लेट लें और छोटी सब्जी की कटोरी लें। उसमें रेगुलर से कम खाना डालें। अगर आप पहले 4 रोटी लेते थे तो सिर्फ 2 ही लें। सुबह नाश्ते से लेकर, लंच और डिनर तक में आपको छोटी प्लेट से ही खाना है।

5. सलाद खाएं

दोपहर के भोजन और रात के खाने से पहले एक प्लेट सलाद खाएं। लेकिन आपको सलाद में किसी भी तरह का नमक या अन्य ड्रेसिंग नहीं डालनी हैं।

6. पैदल चलें

दिनभर में सिर्फ 30-40 मिनट पैदल चलने का लक्ष्य रखें। ब्रिस्क वॉक करना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा, आपको किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है।

7. डिनर जल्दी करें

आपको अपना डिनर रात में 7 बजे से पहले कर लेना है। उसके बाद अगली सुबह तक आपको पानी के अलावा कुछ भी नहीं पीना है।

8. अच्छी नींद

शरीर की रिकवरी और हार्मोन्स के बेहतर संतुलन के लिए 7-8 घंटों की अच्छी नींद बहुत जरूरी है।

इन चीजों से बनाएं दूरी

अगर आपको तेजी से वजन घटाना है, तो अपनी डाइट से बाहर का खाना पूरी तरह से बाहर करें। जंक और प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से बचें। चीनी युक्त चीजें और मिठाई आदि का सेवन न करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited