Constipation: सुबह पेट साफ नहीं होता? इस उपाय को करने से कुछ ही समय में समस्या हो सकती है दूर

Natural Home Remedies For Constipation : पेट को हमेशा साफ और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। पेट शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कब्ज की समस्या अक्सर बदलती जीवनशैली के कारण होती है। कुछ घरेलू उपाय करने से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

constipation woman

Constipation की समस्या से परेशान हैं? नैचुरल तरीके से कब्ज की समस्या होगी दूर

Natural Constipation Remedies: बहुत से लोगों का सुबह पेट साफ नहीं होता है, इसलिए उनका काम या किसी भी चीज में मन नहीं लगता है। सुबह पेट साफ करना सेहतमंद चीज है। गलत खान-पान के कारण हमें कब्ज की समस्या हो जाती है। कब्ज की समस्या गलत जीवनशैली , गलत खान-पान, गलत समय पर खान-पान के कारण होती है। आज हम कुछ खास उपाय जानने जा रहे हैं जिससे सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा।

कब्ज क्या है?

कब्ज तब होता है जब आपको मल त्याग करने में कठिनाई होती है। इससे तनाव बढ़ता है और आप शौचालय पर अधिक समय व्यतीत करते हैं। कम फाइबर सेवन, तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, रीढ़ की हड्डी में चोट, मांसपेशियों की समस्याएं, अपच आदि समस्याओं से कब्ज बढ़ जाती है।

पेट साफ न होने के कारण | Most Common Causes of Poor Digestive Health

  • कम फाइबर का सेवन
  • पानी कम पीना
  • गलत जीवनशैली का होना
  • दिनचर्या बदलना
  • ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाना खाना
  • आयरन कैल्शियम कम आयरन, कैल्शियम, एंटासिड और मूत्रवर्धक सप्लीमेंट के कारण
  • बहुत देर तक मल को रोकने के कारण

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय | Ayurvedic Remedies for Constipation

1. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नींबू और अरंडी के तेल को मिलाएं। सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएं। तो यह समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है। रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। तो सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।
2. रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच शहद (Which drink is good for constipation?) मिलाकर लें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और आपका पेट भी स्वस्थ रहता है।
3. गर्म पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट की समस्या दूर होती है।
4. त्रिफला को पानी में डालकर उस पानी को उबाल लें। इसके बाद ठंडा पानी पिएं। यह पेट के लिए रामबाण है।
5. पपीता खाना सेहत और पेट के लिए अच्छा होता है। पपीता पेट को साफ रखता है। यह विटामिन डी से भरपूर होता है। इसलिए रोजाना पका हुआ पपीता खाएं।
6. अंजीर को पानी में डाल दें। फिर खाओ। आप अंजीर को दूध के साथ भी खा सकते हैं। कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करें। यह आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।
7. अपने आहार में पालक का होना जरूरी है। पालक खाना या पालक का सूप पीना हमेशा बेहतर होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है।
कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने (How can I get rid of constipation fast?) के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी डाइट लें। लेकिन अगर आपको ऐसी समस्या नियमित रूप से हो रही है तो आपको गर्म पानी और घी का सेवन करना चाहिए। रात को सोते समय गर्म पानी में एक चम्मच घी डालकर पीने से इस समस्या से निजात मिलती है। घी आपके पाचन तंत्र को चिकना बनाता है और आपके पेट को साफ करना आसान बनाता है। साथ ही गर्म पानी पेट को साफ करने में मदद करता है। यह कब्ज के लिए सबसे आसान आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Medicines & Home Remedies for Constipation) है। इसके अलावा गर्म पानी और घी के सेवन से पाचन संबंधी कई शिकायतें दूर होती हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited