Child Health: मां के जेनेटिक थायराइड से बच्चे को कैसे बचाएं? जानिए क्या है थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

Hyperthyroidism Disease During Pregnancy: थायराइड रोग बीमारियों का एक समूह है जो आपके थायरॉयड ग्लैंड को प्रभावित करता है। थायरॉइड आपकी गर्दन के सामने एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है जो थायराइड नामक हार्मोन को स्रावित करती है। थायराइड हार्मोन शरीर की ऊर्जा और उसके उपयोग के नियंत्रण को निर्धारित करते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर के कामकाज के लिए हर जरूरी अंग को प्रभावित करता है।

thyroid child, Thyroid Causes, Thyroid Symptom

Causes of Hypothyroidism During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान हाइपोथायरॉयडिज्म के कारण

Hyperthyroidism and Pregnancy: अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो थायराइड को लेकर आपके मन में कई तरह की शंकाएं हो सकती हैं। कम थायराइड हार्मोन का स्तर प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान थायराइड आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। इन दिनों अधिकांश रोगियों में सब-क्लिनिकल हाइपोथायरायडिज्म होता है, जिसका अर्थ है कि उनमें हार्मोन की कमी के बावजूद कोई लक्षण नहीं होते हैं।
एक साधारण ब्लड टेस्ट से एक अंडरएक्टिव थायरॉयड का निदान किया जा सकता है और प्रति दिन केवल एक गोली के साथ इलाज किया जा सकता है। थायरॉयड ग्रंथि आपकी गर्दन के पास स्थित है। यह थायराइड हार्मोन T3 और T4 भी पैदा करता है, जो आपके चयापचय को प्रभावित करता है या आपका शरीर ऊर्जा को कैसे स्टोर कर इसका उपयोग करता है।
जब स्तर कम होते हैं, तो मस्तिष्क थायरॉयड को अधिक थायराइड हार्मोन बनाने के लिए TSH जारी करता है। जब कोई महिला गर्भधारण की तैयारी करती है तो उसे पहले से मौजूद बीमारियों के इलाज की सलाह दी जाती है।

हाइपरथायरायडिज्म का उपचार -Treatment of Hyperthyroidism

गर्भावस्था के दौरान हाइपरथायरायडिज्म को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि हाइपोथायरायडिज्म अधिक गंभीर है, तो डॉक्टर एंटीथायरॉइड दवाएं लेने का सुझाव दे सकते हैं जो थायराइड हार्मोन की मात्रा को कम करती हैं। इस चिकित्सा के साथ, आपके अधिक थायराइड हार्मोन को आपके बच्चे के संचलन से बाहर रखा जाता है। समय-समय पर अपने बच्चे की निगरानी करें और यह सुनिश्चित करने के लिए एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या मातृ-भ्रूण चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लें कि आपको सही खुराक मिल रही है।

थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी - Thyroid Hormone Replacement Therapy

मां के इलाज के लिए थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट का उपयोग किया जाता है। थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की खुराक रोगी के थायराइड हार्मोन के स्तर से निर्धारित होती है। गर्भावस्था के दौरान, थायराइड हार्मोन का स्तर बदल सकता है। थायराइड रिप्लेसमेंट थेरेपी की खुराक भी भिन्न हो सकती है। मां और भ्रूण दोनों को सुरक्षित और प्रभावी उपचार मिलना चाहिए। थायराइड हार्मोन के स्तर का परीक्षण सभी नवजात शिशुओं के लिए नियमित जांच का हिस्सा है।
गर्भावस्था के दौरान थायराइड विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अधिकांश दवाएं बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। थायराइड दवाएं यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती हैं कि आपके शरीर में थायराइड हार्मोन की सही मात्रा है। जब आप गर्भवती हों तो आपके TSH, FT3 और FT4 स्तरों का आकलन करने के लिए एक रक्त परीक्षण की सिफारिश की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी दवा की खुराक सही है।

हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण - Most Common Cause of Hypothyroidism

वर्तमान में हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण ऑटोइम्यून है इसलिए प्रत्येक रोगी को एक बार एंटी-थायराइड एंटीबॉडी के लिए जांच करनी चाहिए। आमतौर पर, हार्मोन की मांग को पूरा करने के लिए गर्भावस्था के दौरान खुराक में 25% की वृद्धि की जाती है। जैसे ही बच्चे को जन्म दिया जाता है, महिला गर्भावस्था से पहले लेवोथायरोक्सिन की खुराक फिर से शुरू कर सकती है।
गर्भवती होना हाइपोथायरायडिज्म वाली महिलाओं के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण और खतरनाक हो सकता है। हालांकि, हाइपोथायरायडिज्म रोकथाम योग्य है। गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर से अपनी थायरॉयड स्थिति के बारे में चर्चा करें। यदि आप गर्भवती हैं तो अपनी थायराइड स्थिति की जांच करें और यदि आप थायराइड की दवा ले रही हैं तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited