Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में किस तरह से सोना, उठना और बैठना चाहिए? स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानिए

Sleeping Positions During Pregnancy: गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान सोने की सही पोजीशन पता होनी चाहिए। इससे आपको रात को सोते समय कोई परेशानी, दर्द महसूस नहीं होगा और आरामदायक नींद भी आएगी। गर्भावस्था के दौरान बायीं करवट सोना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि बायीं करवट सोने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं कौन सा पोजीशन है बेस्ट-

Pregnancy, Best Sleep Position During Pregnancy

Best Sleep Position During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कैसे सोना चाहिए ?

Sleeping During Pregnancy: जिस तरह गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखती हैं, उसी तरह इस दौरान पर्याप्त आराम और नींद लेना भी जरूरी है। विशेष रूप से प्रत्येक गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान सोने की सही पोजीशन पता होनी चाहिए। इससे आपको रात को सोते समय कोई परेशानी, दर्द महसूस नहीं होगा और आरामदायक नींद भी आएगी।
गर्भावस्था के पहले और आखिरी महीनों में खासकर महिलाएं को बिस्तर पर सही पोजीशन में सोने चाहिए; ताकि पैदा होने वाले बच्चे को किसी तरह की परेशानी ना हो। गर्भावस्था के दौरान सोने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस महीने में कौन सी स्लीपिंग पोजीशन होनी चाहिए-
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Max Super Speciality Hospital, Shalimar Bagh), शालीमार बाग के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. अंकिता चांदना ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि गर्भवती महिलाओं के लिए आराम से सोना बहुत महत्वपूर्ण है। भरपूर नींद लेने के अलावा स्लीपिंग पोस्चर पर भी ध्यान देना चाहिए। चूंकि नींद के साथ-साथ बच्चे और मां दोनों को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए ताकि कोई समस्या न हो।

पहली तिमाही में कैसे सोना चाहिए ? - Sleeping position during pregnancy first 3 months

डॉक्टर अंकिता ने बताया कि पहले तीन महीने में बच्चा जब गर्भाशय में छोटा होता है तो गर्भवती महिलाएं सीधा या पीठ के बल (Can I sleep straight during pregnancy?) सोना चाहे तो सो सकती है; उससे ज्यादा कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि, लंबे समय तक पेट के बल सोने से बचना चाहिए। चूंकि जैसे--जैसे समय बढ़ता है गर्भाशय और आंतों पर जोर पड़ता है। वैसे तो किसी भी पोजीशन में सोना संभव है, लेकिन अगर आप अपनी दायीं तरफ करवट लेकर सोते हैं, यानी अपनी दायीं तरफ मुंह करके सोते हैं तो आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। करवट के समय घुटनों से पैरों को मोड़ लें ताकि अधिक से अधिक ऑक्सीजन सप्लाई बनी रहे।
आजकल गर्भवती महिलाएं काम पर भी जाती है तो बैठने के पोस्चर को ध्यान में रखते हुए कुर्सी पर सीधा बैठे या कोई टेक लगा लें; ताकि उनको कोई दर्द न हो। इसके साथ ही महिलाओं को हर घंटे अपनी पोजीशन बदलनी चाहिए और थोड़ा सा चलना और उठना चाहिए। उठते समय ध्यान रखना है कि पैरों को थोड़ा दूर करके किसी चीज के सहारे उठ सकती हैं। बहुत ज्यादा दाएं और बाएं तरफ झुकाव करके नहीं उठना है। जिसमें मसल्स क्रैम्प होने की संभावनाएं बढ़ सकती है। ज्यादातर अपना पोस्चर सही रखने की कोशिश करें।

दूसरी तिमाही में सोने का सही तरीका - Sleeping position during pregnancy second 3 months

गर्भावस्था के 4 से 6 महीने के दौरान पेट के बल सोने से बचें। यदि आप पेट के बल सोए बिना नहीं सो सकते हैं, तो आप 16 सप्ताह तक ऐसे ही सो सकते हैं, लेकिन उसके बाद गलती से भी इस स्थिति में न सोएं। चौथे महीने में पेट का आकार बढ़ जाता है, इसलिए पेट के बल सोने से गर्भाशय और रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है। इसके अलावा, दूसरी तिमाही से अपनी पीठ के बल सोना बंद कर दें।
आपकी पीठ के बल सोने से मुख्य ब्लड वेसेल्स अवरुद्ध हो सकती हैं जो ऑक्सीजन युक्त रक्त को गर्भाशय तक ले जाती हैं। इस स्थिति में बच्चे को रक्त की आपूर्ति में समस्या हो सकती है और प्लेसेंटा भी बाधित हो सकता है। इससे आपको चक्कर आना, मतली, उल्टी, सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है। गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान सबसे अच्छी स्थिति एक तरफ सोना है। खासकर 20वें हफ्ते से इस पोजीशन में सोना शुरू कर दें।

तीसरी तिमाही में सोने का सही तरीका - Sleeping position during pregnancy Last 3 months

तीसरे ट्राइमेस्टर यानी 7 से 9 महीने में आपको सिर्फ एक करवट सोना चाहिए खासकर बायीं करवट। तकिए पर सोने से आपकी नसों और महत्वपूर्ण अंगों पर कम दबाव पड़ता है। इसलिए बाईं ओर सोने से ब्लड और पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो प्लेसेंटा और आपके बच्चे तक पहुंचते हैं। इसलिए गर्भावस्था की तीनों तिमाहियों में अपने सोने की स्थिति का विशेष ध्यान रखें। प्रतिदिन उचित नींद लें। गर्भवती महिला को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited