त्योहारों के समय कैसे रखें सेहत का ख्याल, आयुर्वेद के अनुसार किन बातों का रखें ध्यान, एक्सपर्ट से जानें सरल टिप्स

How To Take Care Of Health During Festivals: अगर आप भी त्योहार के समय अपनी मनपसंद चीजों का आनंद यह सोचकर नहीं लेते हैं, क्योंकि इससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है, तो इस लेख में हम आपके लिए कुछ ऐसी सरल टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप स्वस्थ तरीके से त्योहारों अपने पसंदीदा व्यंजनों का मजा ले सकते हैं।

How To Take Care Of Health During Festivals

How To Take Care Of Health During Festivals

How To Take Care Of Health During Festivals: त्योहारों का सीजन है। अब जल्द रक्षा बंधन और उसके बाद जन्माष्टमी का त्योहार आने वाला है। ऐसे में लोग त्योहारों पर खूब जश्न मनाएंगे। लेकिन कोई भी त्योहार तब तक अधूरा लगता जब कि खूब मिठाइयां और तरह-तरह के पकवान न बनाए जाएं। लेकिन जैसी की हम सभी जानते हैं, भले ही घर पर बनी ही क्यों न हो, त्याहरों पर बनने वाली ये चीजें सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। क्योंकि त्योहार मनाने और स्वाद-स्वाद के चक्कर में हम सभी काफी अधिक मात्रा में इनका सेवन कर जाते हैं। इसके बाद लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं, जो लोग पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह और भी अधिक नुकसानदेह साबित हो सकता है।
लेकिन हम सभी त्योहारों पर अपनी मनपसंद चीजों का आनंद लेना चाहते हैं। ऐसे में आंत संबंधी समस्याओं, हार्मोनल असंतुलन, कोलेस्ट्रॉल, फैटी लीवर, आईबीएस, डायबिटीज, मोटापा, थायराइड, इनफर्टिलिटी आदि से पीड़ित अधिकांश लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए राखी और जन्माष्टमी का पूरा आनंद कैसे उठा सकते हैं? हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार ने सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के लिए कुछ सरल टिप्स शेयर किए हैं। यहां जानें स्वस्थ तरीके से कैसे मनाएं खुशियों के ये त्योहार।

त्योहारों पर अपने पसंद का खाकर भी स्वस्थ कैसे रह सकते हैं?

डॉ. दीक्षा भावसार के अनुसार, कुछ सरल बातों को अगर आप ध्यान में रखें तो जो चाहें खा सकते हैं और उत्सव का आनंद ले सकते हैं। आप अपनी मिठाइयां खा सकते हैं, लेकिन फिर भी अपनी डाइट में लापरवाही नहीं बरत सकते हैं। अपनी डाइट को ध्यान में रखते हुए आपको इस आसान सी बातों का ध्यान रखना है,

1. संयम से खाएं

क्रेविंग की वजह से नहीं, बल्कि कृतज्ञता से अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद लें। इस तरह आप जल्द ही संतुष्ट हो जायेंगे। थोड़ा-थोड़ा खाएं।

2. गर्म पानी पिएं

अपनी पसंदीदा चीजों का आनंद लेने के आधे घंटे बाद कोशिश करें कि एक कप गर्म पानी पिएं।

3. हर्बल चाय पिएं

अपना पसंदीदा खाना खाने के 1 घंटे बाद आप पुदीना, करी पत्ता और अदरक की हर्बल चाय पी सकते हैं। इसके लिए बस एक टी पैन में एक कप पानी और सभी सामग्री डालकर 2-3 मिनट तक उबालें। उसके बाद छानकर इसका आनंद लें।

4. लंच में मीठा खाएं

कोशिश करें कि दोपहर के भोजन के साथ मीठा खाएं, रात के खाने में बहुत मीठा खाने से परहेज करें।

5. हल्का डिनर करें

जस दिन आप अपनी पसंद का खाना खाते हैं, तो कोशिश करें कि उस दिन डिनर हल्का करें या स्किप कर दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited