सर्दियों में बच्चा बिस्तर कर देता है गीला, तो इन घरेलू तरीकों से सुधारें आदत, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

अक्सर ये देखने को मिलता है कि बच्चे नींद में बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं। सर्दियों के मौसम में ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ज्यादातर पेरेंट्स की ये शिकायत रहती हैं कि उनके बच्चे सर्दियों में लगभग हर दिन ही बिस्तर गीला कर देते हैं। वैसे तो नवजात शिशुओं में ये समस्या आम है लेकिन अगर आपके बच्चे 3 साल की उम्र से ज्यादा के हैं और फिर भी वो बिस्तर पर पेशाब कर रहे हैं तो इसे खत्म कराने की जरूरत है।

Bedwetting Problem

Bedwetting Problem

अक्सर ये देखने को मिलता है कि बच्चे नींद में बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं। सर्दियों के मौसम में ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ज्यादातर पेरेंट्स की ये शिकायत रहती हैं कि उनके बच्चे सर्दियों में लगभग हर दिन ही बिस्तर गीला कर देते हैं। वैसे तो नवजात शिशुओं में ये समस्या आम है लेकिन अगर आपके बच्चे 3 साल की उम्र से ज्यादा के हैं और फिर भी वो बिस्तर पर पेशाब कर रहे हैं तो इसे खत्म कराने की जरूरत है। बिस्‍तर गीला करने की समस्‍या कई बार इमोशनल और मेंटल स्‍ट्रेस का कारण (Causes) भी हो सकता है। बच्चों के बिस्तर पर पेशाब करने की वैसे तो कई वजह हो सकती है लेकिन कई बार इसकी वजह फैमिली हिस्‍ट्री भी होती है। इस समस्या से बच्चों को छुटकारा दिलाने के लिए लोग अपने बच्चों को कई तरह की दवाओं का भी सेवन कराते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से आप इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिसे अपनाकर आप बच्‍चों की बिस्तर गीला करने की परेशानी (Bedwetting Problem) को दूर कर सकते हैं।

बिस्‍तर गीला करने की वजह - Reason behind Bedwetting

बार बार बच्चों को डांटने से भी इस तरह की समस्या हो सकती है। दरअसल डांटने से बच्‍चों के दिमाग में स्‍ट्रेस हो जाता है और नींद में घबराकर वो बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं।
फैमिली हिस्ट्री की वजह से भी बच्चों की बिस्तर पर पेशाब करने की आदत होती है।
बच्चे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह से भी बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं।
हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी बच्चे बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं।

बच्चों को बिस्तर गीला करने से रोकने के घरेलू नुस्खे

खिलाएं मुनक्का
रोजाना 8-10 मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह अपने बच्चे को खिलाएं। इसे खाने से बच्चे बिस्तर पर पेशाब नहीं करेंगे। इससे उनकी आदत भी खत्म हो जाएगी।
गुड़ खिलाएं
बच्चों के शरीर में गर्माहट बढ़ाने के लिए उन्हें गुड़ खिलाएं। इसके लिए आप एक चम्‍मच गुड़ को एक गिलास गुनगुने दूध के साथ मिलाकर बच्‍चे को पिलाएं। रोजाना रात को बच्चों को इसका सेवन कराने से उनकी बिस्तर पर पेशाब करने की आदत में सुधार आ सकता है।
आंवला दें
विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर आंवला मूत्राशय या आंतों में इंफेक्‍शन से बचाव के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से सोते समय अचानक पेशाब निकलने की दिक्‍कत से राहत मिलती है। इसके लिए एक चम्‍मच आंवला पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और रोज अपने बच्‍चों को पिलाएं।
सोने से पहले पेशाब जरूर कराएं
जब भी आपका बच्चा सोने जाए तो उसे बाथरूम लेकर पेशाब जरूर कराएं। साथ ही इस चीज की बच्चों को आदत डलवाएं। इसके अलावा आप रात में दोबारा उसे उठाकर टॉयलेट कराएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited