Eye Flu Treatment: आई फ्लू का इलाज 7 घरेलू उपचार से, इन तरीकों से आंखों की सूजन, दर्द और चुभन में जल्द मिलेगा आराम

Eye Flu se Bachne ke Upay, Eye Flu Treatment at Home in Hindi: इन दिनों महामारी की तरह देश में आई फ्लू फैला है। इस वायरल इंफेक्शन में आंखों में लालिमा आ जाती है और फिर दर्द व सूजन से परेशानी होती है। यहां आप आई फ्लू यानी Conjunctivitis Treatment at home के बारे में जान सकते हैं। देखें Pink Eyes की समस्या से घर पर कैसे निपटें। इन घरेलू देसी तरीकों से आंख आने की परेशानी में आराम पाया जा सकता है।

Eye Flu Home Treatment, Eye Flu Home Remedies, Eye Flu

Eye Flu Home Treatment in Hindi

Eye Flu Home Remedies (आई फ्लू का देसी उपचार) : बाढ़ के बाद जो बीमारियों लोगों को परेशान करती हैं, उनमें तमाम वायरल इंफेक्शंस भी होती हैं। ऐसी ही एक बीमारी है Eye Flu जिसका प्रकोप इन दिनों पूरे देश में देखने को मिल रहा है। मेडिकल भाषा में इस समस्या को Pink Eyes या फिर Conjunctivitis भी कहते हैं। आम बोलचाल की भाषा में आंख आने की यही समस्या होती है। Eye Flu Reason एक वायरल इंफेक्शन है। फिलहाल आई फ्लू के 80 प्रतिशत मामले एडिनोवायरस की वजह से फैल रहे हैं। वहीं 20 प्रतिशत मामले बैक्टीरियल इंफेक्शन के हैं। यहां देखें कि आई फ्लू की बीमारी के घरेलू देसी उपचार।

Eye Flu Home Treatment in Hindi

1. शहद से पाएं आराम
Honey for Eye Flu Treatment: शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर आपको आई फ्लू है जो एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर इससे दिन में पांच से छह बार आंखों को धोएं। इससे आपको दर्द, सूजन और चुभन में आराम मिलेगा।
2. गुलाब जल देगा राहत
Rose Water for Eye Flu Treatment: गुलाब जल आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आंखों को साफ करते हैं और चिपचिपाहट को दूर करते हैं। ठंड गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालकर कुछ मिनट के लिए आइज बंद कर लें। देखें आपको कितनी राहत मिलती है।
3. आलू से बचाएं आंखें
Potato for Eye Flu Treatment: आई फ्लू से अगर आंखों में खुजली या चुभन ज्यादा है तो आलू के पतले टुकड़े काटकर आंखों पर रखें। इससे सूजन भी कम होगी। हां, आलू को यूज करने से पहले इसे अच्छी तरह धो लें।
4. ग्रीन टी से बचेंगी आंखें
Green Tea for Eye Flu Treatment: आंखों की खुजली, सूजन में ग्रीन टी बैग ठंडा करके आईज पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। ये आपकी आइज को तुरंत राहत देगा।
5. सैलाइन वॉटर
Saline Water for Eye Flu Treatment: ये आई ड्रॉप्स की तरह आपकी आंखों को आराम देने का काम करता है। इसकी एक दो बूंदें आंखों में डालें। इससे आंखों की गहरी सफाई होगी ।
6. ठंडे पानी की सिकाई
Cold compression for Eye Flu Treatment: आंखों की सूजन और जलन को कम करने के लिए एकदम ठंडे पानी या बर्फ की सिकाई बहुत काम आएगी। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको आंखों को जोर से नहीं दबाना है। वरना सूजन बढ़ सकती है।
7. हल्दी का पानी बचाएगा आंखें
Haldi Water for Eye Flu Treatment: आई फ्लू होने पर हल्के गर्म पानी में दो से तीन चुटकी हल्दी डालें। इस पानी में रुई को डुबोएं और आंखों पर रखें। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण आंखों की अच्छी सफाई कर देंगे।

Eye Flu Ke Lakshan in Hindi

आई फ्लू में आंखें लाल हो जाती हैं और इनमें सूजन आ जाती है। अमूमन से एक आंख से शुरू होता है और दूसरी में फैलता है। आंखों में खुजली, चुभन और जलन भी होती है। यहां देखें आई फ्लू के लक्षण क्या हैं :
  1. आंखों में दर्द होना
  2. आंखों में लालिमा आना
  3. आंखों से लगातार पानी आना
  4. आंखों में खुजली होना
  5. आंखों से धुंधला दिखाई देना
यूं तो कंजंक्टिवाइटिस ज्यादा गंभीर नहीं होता है और 5 से 7 दिन में चला जाता है। लेकिन समय पर इलाज न मिलने पर कई बार ये विकट हो जाता है और आंखों से खून भी आ सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। अगर आपको आई फ्लू होता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited