Pregnancy: 29 साल में प्रेग्नेंट हुई IAS टीना डाबी, जानिए इस दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Pregnancy healthy Diet : प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी सेहत (Health Tips) पर खास ध्यान देने की जरूरत है, अगर इस समय आप लापरवाही बरतेंगे तो मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ने की संभावना है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को हर दिन संतुलित आहार खाना जरूरी है ।

IAS TINA DABI, Pregnancy Tips, Pregnancy Care

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (Image: Instagram/@Dabi_Tina)

IAS Tina Dabi Pregnancy : टीना डाबी ने महज 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की और इसके बाद वह सुर्खियों में आ गईं। ये चर्चा यहीं नहीं रुकी, इसके बाद टीना डाबी की निजी जिंदगी आज भी चर्चा में आ गई है। टीना डाबी ने 2022 में 13 साल बड़े प्रदीप गवांडे से शादी की और अब इन दोनों की खुशहाल दुनिया में एक और नन्हा मेहमान आने वाला है। बताया जा रहा है कि टीना सितंबर में अपने पहले बच्चे को जन्म देंगी। टीना ने राज्य सरकार से प्रेग्नेंसी को ध्यान में रखते हुए जयपुर में नॉन-फील्ड पोस्टिंग देने का अनुरोध किया है। आइये जानते हैं महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

हेल्दी डाइट लें

गर्भावस्था के दौरान आपको सामान्य से अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। इस दौरान अपने आहार में कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन और प्रोटीन को शामिल करना जरूरी है। कई गर्भवती महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस के कारण सुबह का नाश्ता करने से बचती हैं। लेकिन यह गलत है क्योंकि अब आप अपने बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखना चाहती हैं। मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए सुबह के नाश्ते में दूध, जूस जैसे तरल पदार्थ न लेकर पोहे, पराठा जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

व्यायाम

स्वस्थ गर्भावस्था और आसान प्रसव के लिए गर्भावस्था के दौरान शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमेशा याद रखें कि आप गर्भवती हैं और बीमार नहीं हैं। हर समय लेटे रहना या कुछ भी न करना डिलेवरी के दौरान समस्या पैदा कर सकता है। अगर आप और बच्चा स्वस्थ हैं तो गर्भावस्था के दौरान हल्का व्यायाम जरूर कर सकती हैं। विशेषज्ञों की मदद से योग और प्राणायाम का अभ्यास आपके डिलेवरी को आसान बना सकता है।

हाइड्रेटेड रखें

गर्भावस्था के दौरान, आपके बच्चे को नाल के माध्यम से पोषण मिलता है। जिसके कारण आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। आपके शिशु का शरीर एमनियोटिक थैली के अंदर सुरक्षित रूप से बढ़ता है। इसलिए इस दौरान आपके शरीर को जितना संभव हो सके हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। इसके लिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इन समस्याओं से निपटना आसान हो जाता है। अगर आप पानी पीते-पीते थक गए हैं तो अपनी डाइट में सिरप, ड्रिंक्स, नींबू पानी, नारियल पानी शामिल करें।

गर्भवती महिलाओं का डाइट कैसा होना चाहिए? - Diet Plan for Pregnant Lady

गर्भवती महिलाओं के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन की शुरुआत दूध से करें। रोज सुबह एक गिलास दूध पियें। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम कार्ब्स, स्वस्थ वसा और फाइबर होते हैं। शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए आहार में अंडे शामिल करें। अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन-ए, बी12, बी2, बी5, फॉस्फोरस, आयरन, सेलेनियम भी होता है। इस वजह से आपको हर दिन पौष्टिक अंडे जरूर खाने चाहिए।
गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, के, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने आहार में दालों को शामिल करना चाहिए। इसमें आयरन, फाइबर, फोलेट आदि जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये जरूरी पोषक तत्व महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं।
गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है। इससे एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में पत्तेदार सब्जियां और दालें शामिल करनी चाहिए। पालक में पानी प्रचुर मात्रा में होता है। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में बीन्स को शामिल करना चाहिए। बीन्स में पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, विटामिन-बी और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। गर्भावस्था के दौरान बच्चे के शारीरिक विकास के लिए सैल्मन मछली का सेवन करना जरूरी है। इसके अलावा आप समुद्री भोजन को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर को आवश्यक ओमेगा फैटी-3 एसिड मिलता है। यह आवश्यक पोषक तत्व मस्तिष्क और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited