ICMR का बड़ा खुलासा, कोई भी पैक्ड फूड प्रोडक्ट खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में पैक्ड फूड्स का चलन काफी बढ़ गया है। बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि मार्केट में मिलने वाले पैक्ड फूड प्रोडक्ट पर दी गई जानकारियां सही होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

ICMR

ICMR

आईसीएमआर ने अपने रिसर्च में कुछ बड़े खुलासे किए हैं। इसके साथ ही कुछ सावधानियां बरतने की भी हिदायत दी है। ICMR का कहना है कि कई बड़ी कंपनियां अपने खाद्य उत्पादों के बारे में गलत और अधूरी जानकारी दे रहें हैं। इसलिए जो कंपनियां अपने प्रोडक्ट की जानकारी सही होने का दावा कर रही है उसे लेकर आप सावधान रहे क्योंकि कई कंपनियां अपने लेबल और अपने दावों का गलत इस्तेमाल कर रही है।

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि जिन फूड प्रोडक्ट्स पर आप आंख बंद करके भरोसा कर रहे हैं वो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ICMR ने चेतावनी दी है कि पैक्ड फूड के लेबल भ्रामक या गलत भी हो सकते हैं।

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में पैक्ड फूड्स का चलन काफी बढ़ गया है। बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि मार्केट में मिलने वाले पैक्ड फूड प्रोडक्ट पर दी गई जानकारियां सही होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप ऐसे समझिए कि जिन लोगों को लगता है कि जिस फूड पैकेट में लिखा होता है कि यह 100% गेहूं से बना हुआ प्रोडक्ट है तो ये कोई जरूरी नहीं यह दावे बिल्कुल सही हो। कंपनियां अपने प्रोडक्ट का हेल्दी होने का दावा करती हैं और कई आकर्षक टैग लाइन का इस्तेमाल करती हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक उस प्रोडक्ट को खरीदें। ICMR की नई डाइट गाइडलाइन के मुताबिक अब से प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह पता कर लें।

आईसीएमआर के मुताबिक कई बड़ी कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स पर शुगर फ्री होने का दावा भी करती हैं, लेकिन हकीकत कुछ और होता है। इस तरह से कई जूस के पैकेट इस बात का दवा करते हैं कि इसमें केवल फ्रूट्स का इस्तेमाल किया गया है लेकिन रिसर्च में ये बात सामने आई है कि उस जूस को तैयार करने के लिए फ्रूट्स से ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में इस तरह के प्रोडक्ट्स को खरीदते समय सावधानी बरतें।

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट समीर भाटी ने बताया कि ICMR की जो डाइट गाइडलाइन आई है और जो निर्देश दिए गए हैं उसे जरूर पढ़ें। सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, अनसैचुरेटेड फैट कई चीजे पैक्ड आइटम्स में होते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि सैचुरेटेड फैट हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए ग्राहक को प्रोडक्ट को खरीदते समय यह जरूर देखना चाहिए कि उसमें सोडियम की कितनी मात्रा है। आईसीएमआर के अनुसार सोडियम का लेवल केवल 1 से 5 ग्राम होना चाहिए। इससे ज्यादा सोडियम का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। सोडियम ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited