Milk: क्या आपका बच्चा भी दूध पीने के लिए दिखाता है नखरे, आज ही अपनाएं ये 5 देसी तरीके

Milk: किसी भी बच्चे के लिए दूध पीना बेहद जरूरी होता है। अगर आपका बच्चा भी दूध पीने में नखरे दिखाता है तो आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनसे अब वह दूध पीने के लिए कभी मना नहीं करेगा।

Kids Drink milk, milk, Parenting Tips

Milk: अब बच्चा दूध पीने के लिए नहीं करेगा मना।

Milk: हर घर में छोटे बच्चे (Kids) सभी के लिए प्यारे होते हैं, जहां उनकी कई आदतें काफी अच्छी होती है, तो वहीं कुछ वह खराब आदतों (Bad Habits) को नहीं छोड़ते। बच्चों की खराब आदतों (Kids Bad Habits) को लेकर उनके माता-पिता (Parents) काफी परेशान भी रहते हैं। बच्चों की ऐसी ही खराब आदत है दूध न पीना (Kids Not Drinking Milk)। चाहे वह लड़का हो या लड़की, कुछ बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। बच्चे के दूध न पीने से उनके माता-पिता को उसके स्वास्थ्य (Childrens Health) को लेकर चिंता सताने लगती है। दूध पीना बच्चों (Milk is Best For Kids) के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। दूध पीने से बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध पीने से बच्चों को ताकत भी मिलती है। अगर आपके घर भी कोई छोटा बच्चा है और वह दूध पीने से मना करता है तो ये खबर आपके बड़े काम की हो सकती है। दरअसल आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में आपको बताएंगे, जिससे आपका बच्चा दूध पीने से मना नहीं करेगा।

इस देसी तरीकों से अब बच्चा दूध पीने के लिए नहीं दिखाएगा नखरे

नाश्ते से पहले बच्चे को दें दूध
आप अपने बच्चे को हमेशा नाश्ते से पहले दूध पीने को दें। दरअसल सुबह उठने के बाद बच्चा भूखा होता है, तो ऐसे में आपको उसे कुछ और देने के बजाए दूध देना चाहिए। भूखा होने के चलते बच्चा दूध आसानी से पी लेगा।
फ्लेवर्ड मिल्क के साथ दें दूध
अगर आपका बच्चा दूध पीने से मना करता है तो आप उसे फ्लेवर्ड मिल्क के साथ दूध पीने को दे सकते हैं। कई बच्चों को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है, ऐसे में आप उसे फ्लेवर्ड मिल्क वाला दूध पीने को दें।
दूध देते समय बच्चे को न डांटे
जब कभी भी आप बच्चे को दूध पीने को दें तो उसे न पीने पर डांटे या मारे नहीं। अगर आप उसे प्यार से समझाएंगे तो वह आसानी से दूध पी लेगा। डांटने या मारने पर बच्चे को दूध से नफरत हो सकती है।
बिस्किट या कुकीज के साथ पीने को दें दूध
जब भी आप बच्चे को दूध पीने के लिए दें तो हमेशा बिस्किट या कुकीज खाने को जरूर दें। बच्चा ऐसे दूध भी जल्दी खत्म कर देगा।
मिल्क शेक बनाकर दें दूध
बच्चा अगर दूध नहीं पी रहा है तो आप उसे उसके फेवरेट किसी फल से बना मिल्क शेक बनाकर पीने को दें। बच्चों को मिल्क शेक काफी पसंद आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited