Immunity Booster Foods: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से चाहते हैं बचना, तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

Immunity Booster Foods: बदलते मौसम के साथ लोग बीमार पड़ने लगते हैं। सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है। मानसून का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है। इस मौसम में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

Immunity Booster Foods

Immunity Booster Foods

Immunity Booster Foods: बदलते मौसम के साथ लोग बीमार पड़ने लगते हैं। सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है। मानसून का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है। इस मौसम में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में वायरल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का भी सेवन करते हैं। हांलाकि कुछ दिनों में आराम तो मिल जाता है लेकिन फिर से बदलते मौसम के साथ वायरल का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप भी वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचना चाहते हैं तो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये फूड्स

दाल
दाल में विटामिन-ए, बी, सी, ई, कई मिनरल, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आयुर्वेद में मूंग की दाल को काफी फायदेमंद बताया गया है। इसका सेवन सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है।
आंवला-नीबू
आंवला-नीबू विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। रोजाना इन दोनों चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत रहती है और वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स को शामिल कर सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में पपीता, अमरूद, पका हुआ आम, पालक और हरी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं।
ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स जिंक का बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर है। अगर आप वायरल इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में जिंक रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। रोजाना आप भीगे हुए बादाम, रोस्टेड मूंगफली, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स का भी सेवन कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited