Nutrition Tips For Kids: शारीरिक व मस्तिष्क विकास के लिए बच्चों के डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Kids Diet Chart: स्कूल जाने वाले बच्चे शारीरिक और मानसिक तौर पर बढ़ रहे होते हैं। ऐसे में उनके विकास के लिए पौष्टिकता की पूर्ति बहुत जरूरी है।

diet for children

diet tips for children

मुख्य बातें
  • अच्छी डाइट ही करती है बच्चों की ग्रोथ में मदद
  • अच्छी डाइट बच्चों की याददाश्त और एकाग्रता को बनाती है बेहतर
  • बच्चों के खानपान में शामिल करें सभी पोषक तत्व
Brain Boosting Foods: बच्चों के अच्छे विकास के लिए उनके खानपान का विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। चाहे शरीर के विकास की बात हो या मानसिक विकास की बात, अच्छी डाइट ही बच्चों के ग्रोथ में मदद करती हैं। अच्छी डाइट बच्चों की याददाश्त और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करती है, इसलिए हर मां बाप का फर्ज है कि, बच्चों के अच्छे विकास के लिए परफेक्ट डाइट प्लान करें। बच्चों के खानपान में वह सभी पोषक तत्व शामिल करें जो उनकी वृद्धि-विकास को बढ़ावा दें। आइए जानते हैं कौन से फूड बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए खिलाने चाहिए।
अंडे व मांस मछली जरूर खाएं
अगर आप मांसाहारी है तो अपने बच्चों को अच्छी प्रोटीन और पोषक तत्वों के लिए अंडे, मांस व मछली जरूर खिलाएं। अंडे बच्चों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। अंडे खाने से बच्चों की ध्यान केंद्रित करने की शक्ति बढ़ती है और उनका मस्तिष्क भी तेज होता है।
दूध का सेवन जरूर करें
बच्चों के लिए दूध बेहद फायदेमंद है। कैल्शियम का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत दूध है। इसमें विटामिन व प्रोटीन की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ-साथ मस्तिष्क का विकास भी होता है, इसलिए बच्चों को रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए।
मेवे जरूर करें शामिल
इसके अलावा सूखे मेवे का भी सेवन जरूर करना चाहिए। मेवों में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और जरूरी फैटी एसिड भरपूर मात्रा पाया जाता है। मेवे में सबसे महत्वपूर्ण बादाम और अखरोट है। जिसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह बच्चों के मस्तिष्क के विकास में सबसे ज्यादा सहायक होता है।
दही का भी सेवन जरूर करें
दही बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ब्रेन सेल्स को स्वस्थ रखने में दही भी असरदार है। ग्रीक योगर्ट फैट से भरपूर होता है जो बच्चों को खिलाना चाहिए। इसे ब्लूबेरीज या सीरियल के साथ दें।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited