शरीर की चर्बी मोम की तरह पिघला देते हैं ये 5 मिलेट्स, वेट लॉस की कर रहे हैं तैयारी तो आज से कर लें डाइट में शामिल, महीनेभर में मोटापा होगा कम

Best Millets For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए आपको रोटी खाना छोड़ने की नहीं, बल्कि आपको सही अनाज डाइट में शामिल करने की जरूरत है। आपको बता दें कुछ ऐसे मिलेट्स हैं जिन्हें अगर अपनी वेट लॉस जर्नी का हिस्सा बना लें तो इसकी मदद से आपको तेजी से वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है।

Best Millet For Weight Loss In Hindi

Best Millet For Weight Loss In Hindi

Best Millet For Weight Loss In Hindi: वेट लॉस के लिए आपने अक्सर देखा होगा कि वे अनाज खाना छोड़ देते हैं। वह गेहूं के आटे की रोटी खाने से सख्त परहेज करते हैं। लेकिन क्या वाकई आपको ऐसा करने की जरूरत होती है? एक्सपर्ट की मानें तो शरीर का वजन कम करने के लिए आपको खाना पीना छोड़ने की नहीं, बल्कि संतुलित मात्रा में खाने की जरूरत होती है। नियमित बैलेंस और कम कैलोरी वाले आहार को फॉलो करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। अगर फिर भी आप गेहूं के आटे की रोटी या चावल आदि से परहेज करते हैं, तो आपको बता दें कि कुछ ऐसे मिलेट्स हैं जिन्हें अगर आप अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो आसानी से शरीर की चर्बी पिघला सकते हैं।

मिलेट्स अनाज का एक बेहतरीन विकल्प हैं। ये पोषण से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी। वेट लॉस के दौरान इनका सेवन करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद मिल सकती है। अब सवाल यह उठता है कि तेजी से वजन कम करने के लिए कौन-कौन से मिलेट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए? इस लेख में हम आपको वेट लॉस के लिए 5 बेस्ट मिलेट्स बता रहे हैं...

वेट लॉस के लिए बेस्ट हैं ये मिलेट्स - Best Millets For Weight Loss In Hindi

बाजरा (Bajra)

वजन घटाने के लिए इस मिलेट को बहुत लाभकारी माना जाता है। यह ठंड के मौसम में खाए जाने वाले सबसे आम मिलेट्स में से एक है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, आयरन और जिंक आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे खाे के बात आपका पेट बहुत जल्दी भर जाता है। यह लंबे समय तक पेट भरा रखने में भी मदद करता है। जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। आप इसके आटे की रोटी बनाकर खा सकते हैं, दलिया या खिचड़ी आदि के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

रागी (Ragi)

प्रोटीन फाइबर और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर यह बेहतरीन मिलेट वजन कम करने में यह बहुत लाभकारी है। यह भी आपके पेट को जल्दी भर देता है। इसे खाने से भी तेजी से वेट लॉस में मदद मिलती है। इसकी मदद से कई तरह के पकवान बनाकर खाए जा सकते हैं। लोग इसका डोसा, इडली और चीला आदि बनाकर खाना काफी पसंद करते हैं। इसे शुगर के मरीजों के लिए इसका सेवन लाभकारी हो सकता है।

कंगनी (Foxtail millet)

रागी की तरह यह कंगनी मिलेट भी पोषण से भरपूर मिलेट है। इसमें भी प्रोटीन, फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। इसे खाने से भी आप लंबे समय तक भरे रहते हैं और अधिक खाने से बचते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

ज्वार (Sorghum)

आपको बता दें कि शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में यह बहुत लाभकारी है। यह शरीर की चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, प्रोटीन और फाइबर आदि बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। यह वजन कम करने के साथ-साथ आपके शरीर को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

राजगिरा (Amaranth)

आपने अक्सर इसका सेवन लोगों को व्रत के दौरान करते देखा होगा। यह एक बेहतरीन मिलेट है, इसकी लोग लड्डू, चिक्की, खिचड़ी और इसके आटे की रोटी आदि बनाकर खाना खूब पसंद करते हैं। यह कैलोरी में बहुत कम और पोषण से भरपूर होता है, इसकी मदद से वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited