यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द, समय रहते नहीं किया कंट्रोल तो फेल हो सकती है किडनी

Symptoms of Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है। यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो हमारे गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण पनपती है। लेकिन अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो यह गंभीर समस्या भी पैदा कर सकती है।

uric acid

Home Remedies for Gout: 'गाउट' एक प्रकार से आर्थराइटिस की बीमारी है जिसमें जोड़ों में दर्द और सूजन होती है।

Uric acid Reduce Naturally: क्या आपके जोड़ों, उंगलियों, पंजों, घुटनों में तेज दर्द है..? ये आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि का संकेत हो सकते हैं। जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन केवल गठिया के कारण ही नहीं बल्कि शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण भी होता है। यूरिक एसिड हमारे रक्त में एक अपशिष्ट उत्पाद है। यदि शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है, भले ही मलत्याग ठीक से न हो, तो भी यूरिक एसिड रक्त में बना रहता है। ये क्रिस्टल बन जाते हैं और जोड़ों और जोड़ों के आसपास के ऊतकों में जमा हो जाते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने से इन अंगों में होता है तेज दर्द | Gout: Symptoms, Treatment & Prevention

पैर के अंगूठे में सूजन : अगर आपके पैर के अंगूठे में सूजन या दर्द महसूस हो रहा है तो समझ लें कि यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है।
घुटने के दर्द : गठिया की समस्या में सबसे ज्यादा घुटने प्रभावित होते हैं। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर सबसे पहले लक्षण घुटनों पर दिखाई देते हैं। अगर आपको घुटने में तेज दर्द हो और सीढ़ियां चढ़ने में कठिनाई हो तो प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना बंद कर दें।
कमर और गर्दन में तेज दर्द : कम उम्र में पीठ और गर्दन में तेज दर्द यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत हो सकता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर के अंगों में खिंचाव होने लगता है और तेज दर्द होने लगता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यूरिक एसिड की समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो किडनी, किडनी स्टोन, लिवर और दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाएगा। आइये कुछ विशेष जूस और चाय के बारे में जानते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खीरा जूस | Cucumbers Juice Recipe To Remove Uric Acid

खीरा जूस शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। अगर नींबू के रस में खीरा का रस मिला दिया जाए तो लिवर और किडनी डिटॉक्स हो जाते हैं। यह रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करता है। खीरा में मौजूद पोटैशियम और फॉस्फोरस किडनी को डिटॉक्सीफाई करते हैं। यह किडनी के कामकाज में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

गाजर का रस | Carrot Juice Recipe To Remove Uric Acid

ताजा गाजर के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से रक्त में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है। गाजर के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, मिनरल्स बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। विटामिन सी भी प्रतिरक्षा में सुधार करता है और संक्रमण को रोकता है।

अदरक की चाय | Ginger tea Recipe To Remove Uric Acid

यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को अदरक वाली चाय पीनी चाहिए। अदरक में मौजूद पोषक तत्व रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स जोड़ों के दर्द, सूजन और शरीर के दर्द को कम करते हैं।

ग्रीन टी | Green Tea Recipe To Remove Uric Acid

बहुत से लोग सोचते हैं कि ग्रीन टी सिर्फ वजन घटाने में मदद करती है। यह न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि यूरिक एसिड को कम करने में भी मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव कंपाउंड यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited