Coconut Water in Winter: सर्दियों में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं विशेषज्ञ आप भी जानिए

Coconut Water in Winter: नारियल पानी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है, लेकिन कुछ लोग सर्दियों में नारियल पानी पीने से परहेज करते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि नारियल पानी सर्दियों में पीना चाहिए या नहीं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस विषय के बारे में-

coconut water.

सर्दियों में नारियल पानी पीने के फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी होती है बूस्ट
  • नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर से करे बचाव
  • स्किन को हेल्दी रखता है नारियल पानी
Coconut Water in Winter: नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि सर्दियों में नारियल पानी नहीं पीना चाहिए? लेकिन क्या इस बात से आप भी सहमत हैं? अगर हां, तो एक बार एक्सपर्ट्स से जरूर सलाह लें। दरअसल, सर्दियों में नारियल पानी आपके सेहत को नुकसान नहीं, बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है। इसलिए सर्दियों में नारियल पानी पी सकते हैं। हालांकि, कुछ स्थितियों में नारियल पानी पीने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि सर्दियों में नारियल पानी पीना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। दरअसल, नारियल पानी में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- पोटैशियम, विटामिन सी, मैंगनीज और कैल्शियम पाया जाता है, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से आपको दूर रख सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों में नारियल पानी पीने से सेहत को क्या लाभ होते हैं?
इम्यूनिटी करे बूस्ट
सर्दियों में नारियल पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, नारियल पानी विटामिन C का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपकी इम्यून पावर को बूस्ट कर सकता है। इम्यूनिटी बूस्ट होने से आप सर्दियों में होने वाली वायरल और बैक्टीरियल समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
सर्दियों में नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो सकती है। दरअसल, नारियल पानी में पोटैशियम की अधिकता होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी है। अगर सर्दियों में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, तो अपने आहार में नारियल पानी जरूर शामिल करें।
शरीर को रखता है हाइड्रेट
सर्दियों में अक्सर लोगों को पानी कम पीने की आदत होती है। ऐसे में हिडाइट्रेशन बढ़ने की संभावना होती है। इस स्थिति से बचने के लिए नाारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।
स्किन रहे हेल्दी
सर्दियों में स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में नारियल पानी आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। नारियल पानी पीने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है, जो स्किन को ड्राईनेस की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है।
सर्दियों में नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही नारियल पानी का सेवन करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited