Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान दही खाना सही है या गलत? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Health Tips: दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन गर्भवती महिलाएं अक्सर अपने डाइट में दही को शामिल करने से कतराती हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि दही खाने से बच्चे को नुकसान होगा। यह कितना सच है?

Pregnacny, Health Tips, Health Benefits

प्रेग्नेंसी में दही खाने से दूर होती हैं शरीर की कई समस्याएं

Curd During Pregnancy: दही एक बहुत ही पौष्टिक भोजन है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होते हैं। दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 का भी बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन गर्भवती महिलाएं अक्सर अपने आहार में दही को शामिल करने से कतराती हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि दही खाने से बच्चे को नुकसान हो सकता है। अगर आप भी ऐसी ही उलझन महसूस कर रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें।

क्या गर्भावस्था के दौरान दही खाना ठीक है? - is it safe to eat curd during pregnancy

अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो इसका जवाब 'हां' है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि गर्भावस्था के दौरान दही एक हेल्दी डाइट है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया की नेशनल हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च काउंसिल गर्भवती महिलाओं को रोजाना अपने आहार में दही शामिल करने की सलाह देती है। इसके मुताबिक गर्भावस्था के दौरान दही का सेवन न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि बहुत फायदेमंद भी है। आइए जानते हैं दही खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

दही खाने के फायदे - Benefits of eating curd during pregnancy

दही खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया शरीर की इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ाकर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग और तनाव से बचने के लिए दही का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक मूड को बेहतर बनाने और चिंता से राहत दिलाने का काम करता है। दही में अवसाद से संबंधित लक्षणों को दूर करने की भी क्षमता होती है।
गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या बीपी कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में दही का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसका एंटी-हाइपरटेंसिव प्रभाव ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जबकि दही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम (Calcium) हड्डियों को कमजोर होने से रोकते हैं। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। साथ ही गर्भावस्था के कारण एसिडिटी (Acidity) और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। ऐसे में अगर आप दही का सेवन करते हैं तो यह पाचन संबंधी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited