प्रेग्नेंसी में गुड़ खाने से दूर होती है मीठे की क्रेविंग, सेहत को भी मिलते हैं ढेरों फायदे, एक्सपर्ट से जानें सेवन का तरीका

Jaggery Benefits In Pregnancy In Hindi: गर्भवती महिला मीठे की क्रेविंग होने पर एक टुकड़ा गुड़ का चूस लें, तो इससे न सिर्फ उनकी क्रेविंग शांत होती है, बल्कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी में गुड़ खाने के फायदे इस लेख में जानें।

Benefits Of Jaggery During Pregnancy

Benefits Of Jaggery During Pregnancy

Jaggery Benefits In Pregnancy In Hindi: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान महिलाओं को स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से उनकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी में मीठा खाने की क्रेविंग बहुत होती है। लेकिन इस दौरान मिठाई और चीनी युक्त फूड्स का अधिक सेवन उनके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर गर्भवती महिला मीठे की क्रेविंग होने पर एक टुकड़ा गुड़ का चूस लें, तो इससे न सिर्फ उनकी क्रेविंग शांत होती है, बल्कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी में गुड़ खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

प्रेग्नेंसी में गुड़ खाने के फायदे क्या हैं- Benefits Of Jaggery In Pregnancy In Hindi

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, गुड़ में विटामिन बी, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और भी कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, गुड़ क्रेविंग को शांत करने के साथ-साथ शरीर को पोषण भी प्रदान करता है। गर्भवती महिलाओं को गुड़ खाने से कई फायदे मिल सकते हैं जैसे,

कब्ज से दिलाए राहत

जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी कब्ज की समस्या रहती है, वह गुड़ का सेवन कर सकती हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और कब्ज से राहत पाने में मदद मिल सकती है। यह पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

खून की कमी से बचाए

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में खून की कमी की समस्या काफी देखने को मिलती है। आयरन से भरपूर गुड़ खाने से रक्त में ऑक्सीजन बढ़ता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

गुड़ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह महिलाओं को जल्दी बीमार पड़ने से बचाता है और संक्रमण, वायरल फ्लू आदि को दूर रखता है।

मतली से दिलाए राहत

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को मतली की समस्या बहुत परेशान करती है, गुड़ का सेवन करने से इससे राहत मिल सकती है।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डाइटिशियन गरिमा के अनुसार भले ही गुड़ का सेवन गर्भवती महिला के लिए लाभकारी हो सकता है, लेकिन इसका अधिक सेवन उनके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वह आपको इसके सेवन का तरीका और सही मात्रा बेहतर बता सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited